पॉस मशीन से संक्रमण का खतरा, लाइसेंस की अवधि बढ़ाने का किया आग्रह !

विकास आनन्द की रिपोर्ट

पॉस मशीन से संक्रमण का खतरा, लाइसेंस की अवधि बढ़ाने का किया आग्रह !

बिहार: आल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर एसोसिएशन ने कृषि विभाग से खाद और बीज के लाइसेंस की अवधि को बढ़ाने का आग्रह किया, पॉस मशीन में किसानों का अंगूठा लगाने से संक्रमण की संभावना बढ़ रही है।

कृषि उपादानों की बिक्री करने वाले बिक्रेताओ का राष्ट्रीय स्तर का संगठन AIDA ‘आल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर असोसिएशन’ के वरीय पदाधिकारियों ने भारत सरकार के कृषि विभाग से विभिन्न मुद्दों पर ट्वीटर और पत्राचार के माध्यम से आग्रह कर माँग किया है।

AIDA बिहार प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह और संरक्षक ए पी सिंह ने बताया कि इस वैश्विक कोरोनाकाल में सिर्फ कृषि सेक्टर ही भारत के अर्थव्यवस्था को सम्भाले हुए हैं। इस बड़ी भूमिका में भारतीय किसानों ने सबसे अहम भूमिका निभाई है। साथ ही किसानों को किसानी करने के लिए समय से खाद,बीज और कीटनाशक मुहैया कराने वाले कृषि इनपुट डीलर ने भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके बावजूद भी पिछले एक वर्ष में कृषि उपादान बिक्रेताओ को विभिन्न प्रकार से जाँच और विभिन्न धाराओं के तहत परेशान किया गया है।

इस कोरोनाकाल मे विभाग को कृषि इनपुट डीलर का मनोबल बनाए रखना चाहिए था लेकिन कई कृषि बिक्रेताओ के जान गवाने के बावजूद भी विभाग का सहयोगात्मक रवैया नही है।
AIDA बिहार प्रदेश के कार्यकारणी मनमोहन सरावगी और विष्णु मस्कारा ने बताया कि खाद की बिक्री बिक्रेताओ को पॉस मशीन से करनी होती है जिसपर किसानों का आधार नम्बर डालने के बाद अंगूठा लगाना होता है।

इस प्रक्रिया में फिलहाल कोविड संक्रमण की संभावना काफी बढ़ जाती है, इसलिए डी बी टी विभाग को कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी करनी चाहिए। एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय रघुवंशी सहित अन्य पदाधिकारी ने ट्वीट कर विभाग से आग्रह किया कि पिछले वर्ष भी कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के कारण बीज एवं खाद के लाइसेंस की वैधता अवधि को 3 से 6 माह बढ़ाया गया था लेकिन अभी तक इसकी घोषणा नहीं की गई है। उन्होंने आग्रह किया कि
31 मार्च तक के लाइसेंस की अवधि को जून 30 जून तक करने की आदेश जारी करने का फरमान दिया जाए ताकि बहुत से बिक्रेताओ को कोविड के कारण लाइसेंस नवीकरण नही हो पाया है, वो भी अपने लाइसेंस का नवीनीकरण करा सके।

खाद एवं बीज के लाइसेंस की अवधि को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून करने के लिए ट्वीट कर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं केंद्रीय कृषि सचिव श्री संजय अग्रवाल जी से आग्रह किया गया है। इस आग्रह को पूरे देश से कई कृषि बिक्रेता ने रिट्वीट किया है।

One thought on “पॉस मशीन से संक्रमण का खतरा, लाइसेंस की अवधि बढ़ाने का किया आग्रह !

  • April 26, 2021 at 11:04 am
    Permalink

    ham ise sahmat h hame liecence renual ka time badhaya jay

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!