प्रभारी बीडीओ सह निर्वाचन पदाधिकारी से नाराज बीएलओ ने दिया सामूहिक इस्तीफा !

नीरज कुमार झा की रिपोर्ट

प्रभारी बीडीओ सह निर्वाचन पदाधिकारी से नाराज बीएलओ ने दिया सामूहिक इस्तीफा !

बिहार/सुपौल: प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बूथों के कुल 117 बीएलओ ने बुधवार को प्रखंड कार्यालय पहुंचकर संयुक्त रुप से हस्ताक्षरित लिखित आवेदन प्रभारी बीडीओ को देकर बीएलओ कार्य से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि बीडीओ का कार्यालय में मौजूद नहीं रहने के कारण सभी बीएलओ ने प्रखंड कार्यालय में आवेदन देकर रिसिविंग कॉपी प्राप्त कर लिया है।

बता दे की बीते एक मई को प्रभारी बीडीओ सह सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी राघोपुर विनीत कुमार के द्वारा समीक्षा बैठक से अनुपस्थित बीएलओ पर की गई कार्रवाई को लेकर सभी बीएलओ ने संयुक्त रूप से इस्तीफा का आवेदन दिया है। इस्तीफा हेतु सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी राघोपुर को दिए आवेदन में सभी बीएलओ ने कहा है की बीते 30 अप्रैल को संध्या साढ़े पांच बजे व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उनलोगों को बिना किसी पत्र के माध्यम से जानकारी दिया गया था कि अगले ही दिन रविवार को बैठक बुलाया गया है।

जबकि शनिवार को विद्यालय में पढ़ाने के बाद रविवार को साप्ताहिक बंदी, सोमवार और मंगलवार को ईद की छुट्टी होने के कारण सभी शिक्षक अपने अपने घर चले गए थे या पारिवारिक कार्यों में व्यस्त हो गए थे। जिसके कारण कुछ बीएलओ बैठक में उपस्थित नहीं हो सका था।

लेकिन बैठक के अगले ही दिन 24 घंटे के अंदर प्रभारी बीडीओ द्वारा बैठक से अनुपस्थित बीएलओ के खिलाफ आदेश जारी करते हुए वेतन स्थगित कर दिया गया, जो शिक्षकों का मौलिक हनन और उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित करने जैसा है। इसलिए सभी  बीएलओ का सामूहिक रूप से इस्तीफा स्वीकार किया जाय ।

वहीं इस संबंध में बीडीओ विनीत कुमार ने बताया कि निर्वाचन कार्य अतिआवश्यक श्रेणी में आता है, इसलिए ससमय इसका निष्पादन आवश्यक है। प्रक्रिया के बाद बीएलओ की नियुक्ति की जाती है और अतिरिक्त कार्य के लिए इन्हें अतिरिक्त वेतन भी दिया जाता है। बताया कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही को लेकर इनलोगों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी, साथ ही अगले आदेश तक वेतन स्थगित किया गया था। बताया कि सभी बीएलओ को कार्यालय में फॉर्म जमा करने हेतु बुधवार तक का समय दिया गया था। फॉर्म जमा करने के बाद ही आगे किसी बिंदु पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!