आरटीपीसीआर लैब, ब्लड सेपरेटर यूनिट एवं डायलिसिस सेंटर का अगले सप्ताह होगा उद्घाटन !

मुंगेर: सोनू झा

आरटीपीसीआर लैब, ब्लड सेपरेटर यूनिट एवं डायलिसिस सेंटर का अगले सप्ताह होगा उद्घाटन !

बिहार/मुंगेर: बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन एवं आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आज जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने सदर अस्पताल सहित जिले के कई स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर वहां आवश्यक दिशा निर्देश दिए । सदर अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधा का मुआयना करने के साथ-साथ लंबित स्वास्थ्य सुविधा को भी चालू करने का निर्देश दिया गया ।

उन्होंने आरटीपीसीआर लैब का निरीक्षण किया, तकनीकी कर्मियों ने बताया कि पूरी तरह से लैब तैयार है। दिनांक 28 जून को वर्चुअल डेमो के साथ 29 जून को इसे उद्घाटित कर दिया जाएगा।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

जिला पदाधिकारी ने बताए कि अब कोविड-19 के परिणाम के लिए भागलपुर एवं पटना से रिजल्ट आने का इंतजार नहीं करना होगा। आरटी पीसीआर लैब के चालू हो जाने से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा लोगों को अपने जिले में ही मिलने लगेगी। लैब टेक्नीशियन, माइक्रो बायोलॉजिस्ट सहित अन्य कर्मियों को भी वहां निर्देश दिया गया। उन्होंने बिजली, वेटिंग रूम , सीसीटीवी कैमरा जो कम से कम 20 दिन का बैकअप दे उसे स्थापित करने का निर्देश दिया गया ।

उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु सेपरेट ग्रिड से जोड़ने का निर्देश दिए। ब्लड बैंक के सेपरेटर यूनिट का भी निरीक्षण किए जिसे आगामी सप्ताह में चालू कर दिया जाएगा । डायलिसिस सेंटर को भी 1 सप्ताह में उद्घाटित कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने सदर अस्पताल एवं जीएनएम स्कूल में लगाए जा रहे ऑक्सीजन गैस प्लांट कंसंट्रेटर का भी निरीक्षण किए तथा एजेंसी को तीव्र गति से कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। 10 दिनों के अंदर दोनों स्थानों पर ऑक्सीजन आपूर्ति कर दी जाएगी। पूरे जिले में डेढ़ सौ बेड ऑक्सीजन प्लांट से जुड़ेंगे उन्होंने तारापुर, खड़गपुर में भी ऑक्सीजन युक्त बेड बनाने की बात कही। वे ओपीडी, इमरजेंसी, प्रसव वार्ड, शिशु वार्ड, महिला वार्ड, एनआरसी सेंटर आदि का भी निरीक्षण किया।

एनआरसी सेंटर पर बच्चों की कम उपस्थिति पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की तथा आईसीडीएस डीपीओ को निर्देश दिए कि सभी प्रखंडों से कुपोषित बच्चों को एनआरसी सेंटर पर लाएं। विभिन्न विभागों के जर्जर भवन को ठीक करने हेतु बीएमएसआईसीएल से पत्राचार करने का निर्देश दिया गया ।

स्थानीय जिला स्कूल में बनाए गए कोविड-19 टीकाकरण सेंटर का निरीक्षण किया गया तथा कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। अनावश्यक विलंब और परेशानी आमजन को ना हो इसलिए तकनीकी टीम को निर्देश दिए। उन्होंने सभी लोगो सेअपील किए कि कोरोना अभी गया नहीं है। इसीलिए अनावश्यक बाहर न निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!