RTPCR लैब का हुआ उद्घाटन !

मुंगेर: सोनू झा

RTPCR लैब का हुआ उद्घाटन !

बिहार/मुंगेर: मुंगेर को कोरोना के तीसरी लहर से बचाने के लिये जिला स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर सेंटर का शुभारंभ कर दिया । डीएम नवीन कुमार ने फीता काट कर सेंटर का किया उद्घाटन । अब कोरोना रिपोर्ट आएगा 24 घंटे के अंदर । पहले 4 से 5 दिन पटना से रिपोर्ट आने में समय लगता था ।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

जिला अस्पताल में (आरटीपीसीआर)  सेंटर का हुआ उद्घाटन । डीएम और स्थानीय विधायक ने फीता काट इस सेंटर का किया उद्घाटन । मौके पर स्वास्थ महकमा के कई पदाधिकारी थे मौजूद । इस टेस्ट के जरिये व्यक्ति के शरीर में वायरस का पता लगाया जाता है। इसमें वायरस के आरएनए की जांच की जाती है। जांच के दौरान शरीर के कई हिस्सों में सैंपल लेने की जरूरत पड़ती है।

डीएम नवीन कुमार ने बताया कि कोरोना काल में जिले में सुविधा उपलब्ध नहीं होने की वजह से सैंपल लेकर जांच के लिये पटना भेजा जाता है। इसकी जांच रिपोर्ट कभी 3 दिन तो कभी 7 दिन लग जाता है। कई बार तो मरीज ठीक होने के बाद जांच रिपोर्ट जिले में पहुंचता था। इससे कोरोना रोगियों का समय से इलाज नहीं हो पाता था। इससे जांच रिपोर्ट आने में देरी से मरीज की हालत बिगड़ जाती थी। समय से जांच रिपोर्ट मिलने से फायदा होगा कि समय से इलाज शुरू हो जाएगी। इससे बीमारी काबू करने में आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!