सरकारी बिहार राज्य बीज निगम के बीजों पर किसानों का विश्वास बढ़ा है: नईम अशरफ

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

 

सरकारी बिहार राज्य बीज निगम के बीजों पर किसानों का विश्वास बढ़ा है: नईम अशरफ

★BRBN बीज के हर पैकेट और टैग पर है QR कोड, स्कैन कर खुद बीज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कोई भी किसान !
★कृषि वेबसाइट पर बुकिंग वाले किसानों को मिल रहा है अनुदानित बीज !
★संकर धान में 100/-प्रति कि0ग्रा0, मिनीकिट योजना में 80% और मुख्यमंत्री योजना में 90% अनुदान दिया जा रहा है !
★बीज वितरण में तेजी लाने के लिए किया जा रहा है समीक्षा-संयुक्त निदेशक(शस्य)
★धान बीज की कोई दिक्कत नही है, भरपूर स्टॉक है बीज निगम के पास

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

बिहार/सुपौल: कृषि विभाग द्वारा सुपौल जिले के सभी प्रखंडों में खरीफ योजनांतर्गत अनुदानित दर पर बीज वितरण की समीक्षा के लिए सहरसा प्रमंडल के संयुक्त निदेशक (शस्य) नईम अशरफ द्वारा प्रखण्ड राघोपुर के बीज वितरण शिविर का औचक निरक्षण किया गया। संयुक्त निदेशक (शस्य) नईम अशरफ ने बताया कि बीज वितरण की प्रणाली पूर्णतः ऑनलाइन है जो कि एक महीना पूर्व से ऑनलाइन बीज बुकिंग चालू है और किसानों को बुकिंग के बाद मोबाइल पर ओटीपी आता है।

जिसे लेकर किसान चिन्हित बीज निगम बिक्रेता के पास जाकर बीज प्राप्त कर सकते हैं। राघोपुर प्रखण्ड के बिहार राज्य बीज निगम के डीलर मेसर्स विकास आनन्द के यहाँ हुई प्रमंडलीय कृषि पदाधिकारी के औचक जाँच में कई किसानों को मोबाइल पर ओटीपी लेकर अनुदानित बीज की खरीदारी करते देखा गया। खुद कृषि पदाधिकारी नईम अशरफ भी किसानों को अपने हाथों से बीज देना शुरू किए जिससे कि किसानों में काफी खुसी देखी गई।

बीज वितरण का कमान संभाले कृषि समन्वयक अशोक चौरसिया और चितरंजन कुमार ने बताया कि हाइब्रिड धान बीज की खरीद करने पर किसानों को प्रत्येक किलोग्राम में 100/- का अनुदान है और धान का प्रत्यक्षण किट की खरीद करने पर 100% अनुदान का राशि किसानों के बैंक खाता में दिया जा रहा है। बीज का वितरण करते हुए संयुक्त निदेशक(शस्य) सहरसा प्रमंडल नईम अशरफ ने उपस्थित किसानों और कर्मियों को बताया कि बीज निगम के पास बीज का भरपूर स्टॉक है, इसलिए किसानों को बाजार से निजी कंपनियों का महंगा बीज खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। बीज वितरण की प्रणाली पूर्णतः ऑनलाइन है इसलिए इसमें किसी भी प्रकार के गड़बड़ी की संभावना नहीं है।

बीज वितरण कार्य मे तेजी लाने के लिए विभाग से सभी वरीय पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण कर बीज वितरण में तेजी लाने का निर्देश प्राप्त हुआ, जिस आलोक में संयुक्त निदेशक(शस्य) नईम अशरफ राघोपुर प्रखण्ड में बीज वितरण शिविर पहुँचे और बताया कि सभी कृषि पदाधिकारी को सभी दिन कही न कही क्षेत्र में बीज वितरण शिविर में पहुँच कर किसानों को बीज प्राप्ति के लिए प्रेरित करना है और धान के विभिन्न प्रत्यक्षण को बता कर नए तरीके से खेती करवाना है। बिहार राज्य बीज निगम के जिला वितरक मेसर्स विकास आनन्द के प्रबन्धक अशोक मंडल ने बताया कि अनुदानित धान का किस्म स्वर्ण सब वन,सबौर श्री और सबौर सुरभित दिया जा रहा है जो कि काफी बेहतरीन किस्म का धान बीज प्रभेद है।

मौके पर राघोपुर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश के बाद किसानों ने बीज प्राप्त करने के लिए भीड़ लगा दी है। बीज वितरण के मौके पर कृषि समन्वयक मुकेश कुमार, सोना झा, अर्जुन यादव, सुभाष सहारा, विकास झा सहित राघोपुर प्रखण्ड के कई किसान सलाहकार मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!