शिविर में दिए बुजुर्ग मरीजों के उपचार के तरीके !

gaurish mishra

सुपौल: गौरीश मिश्रा

शिविर में दिए बुजुर्ग मरीजों के उपचार के तरीके !

बिहार/सुपौल: बुजुर्ग संसाधन केंद्र संस्कृत निर्मली में स्वयंसेवी संस्था हेल्पेज इंडिया के तत्वावधान में हेल्पेज इंटरनेशनल के सहयोग से अस्तित्व परियोजना के अंतर्गत तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य प्रशिक्षक हेल्पेज इंडिया के एज केयर के वरीय प्रबंधक डॉ. रोहित और हेल्पेज इंडिया के फ्रीडा नाथन ने 35 होम केयर एवं डिजिटल कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया। दो सत्रों में चले प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों ने कार्यकर्ताओं को बुजुर्ग मरीजों के देखभाल के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध कराई। खासकर बुजुर्गों के साथ व्यवहार, बुजुर्गों के लिए लाभप्रद व्यायाम, वैसी बुजुर्ग मरीज जो बिस्तर से खुद उठ नहीं सकते उनकी देखभाल, भूलने की बीमारी से निजात पाने एवं याददाश्त बढ़ाने के तरीके पर विस्तृत चर्चा की।

साथ ही व्हील चेयर पर बैठाने एवं उठाने के तरीके, मधुमेह एवं रक्तचाप के लक्षण एवं ऐसे मरीजों की नियमित जांच, हार्ट अटैक के लक्षण एवं बचाव के तरीके के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई। इसके अलावा बुजुर्ग में होनेवाले अन्य बीमारियों के बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की।

इस मौके पर हेल्पेज इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक अभिषेक कुमार, परियोजना पदाधिकारी ज्योतिष कुमार, कार्यकर्ता जितेंद्र कुमार, उर्मिला देवी, राम नारायण पासवान, फूलकुमारी देवी, राजकुमार मिश्र, नूर आलम, प्रकाश कुमार, मु. हाशिम, बेचू शर्मा, अशोक मंडल, जगदीश मेहता, रामशरण मेहता, पारस देव, विशम्भर लाल दास सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!