सीकरहटा मझारी निम्न बांध गुरुवार की रात टूटा, कई गांव पर बढ़ सकता है खतरा !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

सीकरहटा मझारी निम्न बांध गुरुवार की रात टूटा, कई गांव पर बढ़ सकता है खतरा !

बिहार/सुपौल: कोसी नदी के पश्चिमी छोर पर बने सिकरहटा मझारी निम्न बांध गुरुवार की रात सिकरहटा गांव समीप टूट गया। बांध के टूटने से कोसी नदी का पानी फिलहाल तिल युगा नदी के रास्ते दक्षिण की ओर बढ़ रहा है।तिलयुगा नदी के उफनाने पर कोसी का पानी एक दर्जन से अधिक गांव में फैल सकता है। बांध के टूटने से निर्मली प्रखंड सहित आसपास के गांवों के लोगों में दहशत बढ़ गया है।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

सिकरहटा गांव मे जिला पदाधिकारी महेंद्र कुमार, आरक्षी अधीक्षक तथा अन्य अधिकारियों के साथ कैंप कर रखे हैं। जिला पदाधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं तथा बचाव कार्य तेज गति से जारी है। सिकरहटा गांव में जल संसाधन विभाग के कई अधिकारी मौजूद हैं और टूटे बांध के मरम्मत को लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि निम्न बांध के सामने ग्रामीणों द्वारा एक सुरक्षा बांध बनाया गया है।

3 दिन पूर्व सुरक्षा बांध टूट गया लेकिन विभागीय स्तर से उसका कोई मरम्मति नहीं किया गया। फिर देखते ही देखते पानी का दबाव निम्न बांध पर पड़ने लगा और विभागीय अधिकारी स्थिति को भांप नहीं सके। स्थल पर लोगों ने बताया कि आधी रात को बांध अचानक टूट गया जिससे कई परिवार को खतरा बढ़ गया है। निम्न बांध के पश्चिम दिशा में बसे कई परिवार के लोग तटबंध पर आ गए हैं। स्थल पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है ताकि किसी भी प्रकार का कोई खतरा ना हो। निम्न बांध के टूटने की खबर सुनकर कई लोग वहां जाकर स्थिति को देख रहे हैं।

स्थल पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि यदि समय से निम्न बांध को नहीं बांधा गया तो रौआही, मैनही, दुमहान, लक्ष्मीनिया, बगेवा, बेला धोबियाही, मझारी, महुआ, रसूआर, हरियाही सहित कुछ अन्य गांव पर पानी का दबाव बढ़ सकता है। सिकरहटा मझारी निम्न बांध मे जारी कटाव को रोकने का प्रयास सफल नहीं हो रहा था। जल संसाधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वहां बताया कि देर रात तक कटे बांध को मरम्मत करवा दिया जाएगा। समाचार प्रेषण तक कोसी के पानी का दबाव निम्न बांध पर बना हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!