सुपौल कृषि विभाग द्वारा किसानों को 50% से 90% अनुदान पर प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया गया !

सिमराही: विकास आनन्द

“सुपौल कृषि विभाग द्वारा किसानों को 50% से 90% अनुदान पर प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया गया”

बिहार/सुपौल: जिला के सरायगढ़ प्रखण्ड कार्यलय के ई किसान भवन में बिहार राज्य बीज निगम के अधिकृत वितरक मेसर्स विकास आनन्द और प्रखण्ड के चिन्हित कृषि उपादान बिक्रेता विद्यानन्द मंडल द्वारा रबी फसल का अनुदानित गेँहू बीज और मंसूर बीज का वितरण प्रखण्ड क्षेत्र के किसानों के बीच किया गया है।

सरायगढ़ के प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी मिथलेश कुमार ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा अनुदानित गेँहू बीज पर 50% अनुदान ,मुख्यमंत्री योजना में 90% अनुदान और जीरो टिलेज से गेँहू प्रत्यक्षण में 2580/-प्रति एकड़ और मंसूर प्रत्यक्षण में 3260/-प्रति एकड़ अनुदान दिया जा रहा है। बीज वितरण कार्यक्रम में बीज प्राप्त कर किसानों में खुशी देखी गई।

कृषि उपादान बिक्रेता विद्यानन्द मंडल ने बताया कि विभाग के निदेशानुसार बीज का वितरण ऑनलाइन प्राप्त ओ टी पी बताने के बाद सही किसानों को दिया जा रहा है और पहले आओ पहले पाओ की नीति पर वितरण किया जा रहा है।

बीज वितरण कार्यक्रम के मौके पर कृषि समन्वयक विश्वनाथ भारती, अशोक राय,सत्य नारायण साह, बैजू कुमार, किसान सलाहकार देवेंद्र भारती, श्याम भारती, चन्दन सिंह, हरेकृष्ण मंडल, राजेश कुमार, कंप्यूटर ऑपरेटर सुभाष कुमार, लेखापाल विजय कुमार और सहायक दिलीप कुमार उपस्थित रहे। साथ ही बिहार बीज (BRBN) के गेँहू बीज को किसानों के घर तक होम डिलीवरी के दौरान जिला वितरक विकास आनन्द के साथ कृषि समन्वयक विश्वनाथ भारती ने किसानों को बीज प्रभेद और बीजोपचार के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!