त्रिवेणीगंज एएसडीएम प्रमोद कुमार ने किया छातापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण,दिए कई निर्देश !

सुपौल/छातापुर:-आशिष कुमार

त्रिवेणीगंज एएसडीएम प्रमोद कुमार ने किया छातापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण,दिए कई निर्देश ।

बिहार/सुपौल: प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छातापुर का औचक निरीक्षण सोमवार को त्रिवेणीगंज ए एसडीएम प्रमोद कुमार द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान वे सीधे सबसे पहले प्रसूता कक्ष पहुँचे और वहां मौजूद एएन एम से आवश्यक पूछताछ की। तत्पश्चात वार्डों में भर्ती मरीजाें का हालचाल पूछते हुए उन्हें मुहैया कराई जा रही दवाइयों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की बाबत जानकारी ली।चिकित्सक कक्ष में कोई भी चिकित्सक न मौजूद होने से बिफरे ए एसडीएम ने वहां मौजूद कर्मचारी से चिकित्सकों की डुयूटी चार्ट मंगवाई।

डुयूटी चार्ट में एक ही चिकित्सक को लगातार चौबीस घंटे की ड्यूटी आवंटित देखकर उन्होंने प्रबंधन के विरुद्ध गहरी नाराजगी दिखाई। ए एसडीएम के औचक निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नवीन कुमार वहां मौजूद नही थे।हालांकि कुछ ही देर बाद वे वहां पहुंचे और अपने पैर में फ्रैक्चर होने की वजह से उनकी अनुपस्थिति में डॉ जुही द्वारा डुयूटी निभाये जाने की बात बताई।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के गहन निरीक्षण के उपरांत एएसडीएम रेफ़रल हॉस्पिटल के प्रांगण में चल रहे ओपीडी पहुँचे और वहां डुयूटी पर मौजूद डॉ जूही से आवश्यक पूछताछ की। उन्होंने चिकित्सिका को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए दवा भंडारण कक्ष, ओपीडी के अलावा वार्डों की भी भौतिक जांच पड़ताल की। वार्डों में भर्ती मरीजाें से अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

एएसडीएम ने बताया कि निरीक्षण में प्रसूती कक्षा, दवा वितरण कक्षा, महिला एवं पुरुष वार्डों का जायजा लिया। इस दौरान प्रसूती कक्ष में प्रसुताओं व नवजात बच्चों को दी जाने वाली आवश्यक सुविधा के बारे में जानकारी लेते हुए चिकित्सा कर्मियों से व्यवस्था में अपेक्षित सुधार लाने और मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया। बताया कि अस्पताल में आउट सोर्सिंग का कार्य देख रहे कर्मियों को साफ-सफाई एवं मरीजों को दिए जानेवाले भोजन व नाश्ते के गुणवत्ता में सुधार लाने का भी निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!