यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु विशेष शिविर का आयोजन !

भीमपुर: सुमित जायसवाल

यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु विशेष शिविर का आयोजन !

 

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड अंतर्गत भीमपुर थाना चौक स्थित भीमपुर मध्य विद्यालय में बुधवार को जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोपांग के आलोक में दिव्यांग ऑफलाइन प्रमाणिकृत यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु सरकार द्वारा विशेष शिविर का आयोजन किया गया। आयोजीत शिविर में शारारिक रूप से विकलांग लोगो का डॉक्टरों की विशेष टीम के द्वारा जांच कर डाटा तैयार किया जा रहा। इस दौरान क्षेत्र भीमपुर, जीवछपुर, बलुआ, ठुठ्ठी, लक्ष्मीनियां, मधुबानी एवं अन्य जगह से भारी संख्या में दिव्यांग लोग केन्द्र पर पहुंचकर इसका लाभ लिए।

शिविर में दिव्यांगजनों से दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड या वोटर कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज लिए गये और यूडीआईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया। आदेश के आलोक में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के मद्देनजर सभी प्रमाणीकृत दिव्यांगजनों को अगस्त 2022 तक शत्-प्रतिशत यूडीआईडी कार्ड देने का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर प्रमाणीकृत दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए वांछित दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है।

वही मौके पर शिविर का देखरेख कर रहे छातापुर आरडीओ रितेश कुमार सिंह ने बताया कि दिव्यांगता प्रमाणीकरण का शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने एवं उनके उपयुक्त सहायक उपकरण निर्धारण करने हेतू दिव्यांगजनो का परीक्षण करने तथा यूडीआईडी परियोजना में प्रगति लाने के उद्देश्य से प्रखण्ड स्तर पर जगह जगह शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वही स्थानीय लोगो को सुगमता के लिए भीमपुर मध्य विद्यालय में तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। जिससे अधिक से अधिक दिव्यांग लोगो का यूडीआईडी कार्ड बनाया जा सके। वर्तमान में 16576 दिव्यांगजनो को बिहार राज्य निशक्तता पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। जिस लाभार्थी का यूडीआईडी कार्ड बना होगा उन्हें ही निकट भविष्य में सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक ट्राई साइकिल प्रदान की जाएगी। वही मौके पर बसंतपुर स्वास्थ्य केंद्र के डॉ स्मृता गिरी, राघोपुर रेफरल अस्पताल के डॉ सुमित केसरी, लेखापाल सुधांशु कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!