भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद के विचार आज भी प्रासंगिक: निराला

डेस्क

भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद के विचार आज भी प्रासंगिक: निराला

आदर्श प्राइमरी स्कूल केवला में मनी राजेंद्र बाबू की जयंती

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड के सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में भारत के प्रथम राष्ट्रपति व भारत रत्न डा राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनाई गई।आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला में शिक्षकों व छात्रों ने देशरत्न डा राजेंद्र प्रसाद के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प दुहराया।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित कुमार ने डा प्रसाद के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत के आजादी में डॉ राजेंद्र प्रसाद का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने देश के आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़कर गांधी जी का सहयोग किया।भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में अपना योगदान दे कर देश को संवारने में कोई कसर नही छोड़ी। उनकी जीवन शैली और प्रतिभा अतुलनीय थी। शिक्षक नरेश कुमार निराला ने डा राजेंद्र बाबू के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए कहा कि राजेंद्र बाबू के सादा जीवन उच्च विचार आज भी प्रेरणादायक है।उन्होंने उच्च पद पर रहते हुए कभी भी किसी देशवासी के साथ भेदभाव नही किये।

आर्थिक रूप से अत्यंत ही कमजोर परिवार में जन्मे राजेंद्र बाबू को अपने मेधा और मेहनत के बल पर स्कूल के स्कॉलरशिप से लेकर देश के सर्वोच्च पद पर परचम लहराने की बात कही। उन्होंने सभी को उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प भी दिलवाया। श्री निराला ने राजेंद्र बाबू को एक सच्चा देशभक्त, ईमानदार और सादगी की प्रतिमूर्ति करार दिया। मौके पर शिक्षिका फूल कुमारी, निरंजन कुमार, अमजद अहमद, अरबाज आलम सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!