संगोष्ठी कार्यक्रम आयोजित, स्वच्छता एक्शन प्लान अंतर्गत हुआ कार्यक्रम !

सुपौल: आशीष कुमार सिंह

संगोष्ठी कार्यक्रम आयोजित, स्वच्छता एक्शन प्लान अंतर्गत हुआ कार्यक्रम !

बिहार/सुपौल: त्रिवेणीगंज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले अनुपलाल यादव महाविद्यालय के प्रांगण में रविवार को प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव की अध्यक्षता में स्वच्छता एक्शन प्लान अंतर्गत स्वच्छता विषय पर संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एनएसएस के क्षेत्रिय निर्देशक बिहार एवं झारखंड गिरिधर उपाध्याय एवं बीएनएमयू के एनएसएस समन्वयक डॉ अभय कुमार मौजूद थे। जिसे कॉलेज प्रशासन ने शॉल एवं बुके देकर सम्मानित किया। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित, एनएसएस क्लैप, एनएसएस लक्ष्य गीत के साथ किया गया।

एनएसएस के क्षेत्रिय निर्देशक बिहार एवं झारखंड गिरिधर उपाध्याय ने कहा कि स्वच्छता के बिना विकसित राष्ट्र का कल्पना संभव नहीं। स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है। स्वच्छता के बिना मानव सहित जीव- जंतु स्वस्थ नहीं रह सकते। गंदगी से उत्पन्न तरह-तरह की जीवाणु एवं विषाणु से संक्रामक रोग फैलता है। इसलिए राष्ट्रहित में लोगों को अपने पास- पड़ोस को स्वच्छ रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्वयंसेवकों को चाहिए कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। वहीं बीएनएमयू के एनएसएस समन्यवक डॉ अभय कुमार ने कहा कि स्वच्छता राष्ट्र के विकास का मूल है। वर्तमान परिवेश में हमारे चारों तरफ बिखरे प्लास्टिक, सड़ी गली चीजें, जिससे जल, थल और वायु प्रदूषित हो रहा है। हम यह कह सकते हैं कि यह गंदगी प्रदूषण का व्यापक विस्तृत कारक है।

जिसका भयावह परिणाम को देखते हुए हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता एक्शन प्लान स्वच्छ भारत हासिल करने की दिशा में एक प्रमुख पहल है जो 1 अप्रैल 2017 से औपचारिक रूप से लांच किया गया। उन्नत राष्ट्र निर्माण हेतु स्वच्छता आवश्यक है। एएलवाई कॉलेज के प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव ने कहा कि एक सच्चे देशवासी, सच्चे भारतीय नागरिक होने के नाते हम सब का फर्ज है कि न गंदगी फैलाएं और न फैलने दें। निजी एवं सार्वजनिक स्थलों को अपने घर के तरह साफ सुथरा रखें। ताकि स्वच्छ भारत का सपना पूरा हो सके। कार्यक्रम में मंच संचालन एनएसएस स्वयंसेवक सोनाली सिंह ने किया।

कार्यक्रम को महाविद्यालय के सचिव कपलेश्वर यादव, एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो विद्यानंद यादव, प्रो अशोक कुमार, प्रो अरुण कुमार आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवकों ने नाटक मंचन व गीत जैसे कजरी, झूमर, जट – जटिन, सामा चकेवाआदि के जरिए बिहार का सांस्कृतिक संदेश दिया। साथ ही नाटक मंचन एवं गीत के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। जो कार्यक्रम में लोगो को भावविभोर कर दिया।

इसके अलावे गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर शामिल हुई अनिका शर्मा को क्षेत्रिय निर्देशक द्वारा सम्मानित किया गया और विभिन्न प्रतियोगिता में शिरकत करने के लिए महाविद्यालय के छात्रा रिया भारद्वाज एवं प्रिया दास को भी सम्मानित किया गया। जबकि कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी एनएसएस स्वयंसेवको के बीच सर्टिफिकेट वितरण किया गया। कार्यक्रम के उपरांत अतिथियों एवं महाविद्यालय प्रशासन के मौजूदगी में एनएसएस स्वयंसेवको ने कचरा चुनकर महाविद्यालय परिसर की साफ – सफाई की। कार्यक्रम में प्रो सुरेन्द्र कुमार, प्रो शंभु यादव, प्रो कमलाकांत यादव, गगन कुमार समेत सैकड़ो की संख्या में एनएसएस स्वयंसेवक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!