बिशनपुर गांव में शुरू हुआ पोखर निर्माण !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

बिशनपुर गांव में शुरू हुआ पोखर निर्माण !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के बिशनपुर गांव में मनरेगा योजना से पोखर खुदाई का काम शुरू किया गया है। बिशनपुर गांव के वार्ड नंबर 6 में शुरू किए गए पोखर निर्माण में शुक्रवार के दिन 11 मजदूर लगे थे। पंचायत रोजगार सेवक अजय कुमार मेहता ने बताया कि मनरेगा का उद्देश्य लोगों को रोजगार देना है।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

कोरोना संक्रमण काल में मजदूर अपने घर पर रहकर भी रोजगार पा सके इसके लिए पोखर निर्माण में उसे लगाया गया है। रोजगार सेवक ने बताया कि शिवनारायण शाह के खेत में बनाए जा रहे पोखर को समय सीमा के अंदर तैयार कर लिया जाएगा और फिर उस में मछली पालन जैसे काम भी कराए जा सकते हैं।

रोजगार सेवक ने कहा कि सरकार लोगों के निजी जमीन में पोखर खुदवा कर उसे आमदनी का मौका देती है। लोग पोखर के अगल-बगल वृक्ष लगाए तो उससे आमदनी होगी। बताया कि पोखर में मछली पालन से प्रति वर्ष काफी आय होता है। रोजगार सेवक ने कहा कि जल जीवन हरियाली के तहत मनरेगा योजना से जगह-जगह पोखर का निर्माण शुरू हुआ है।

 

मनरेगा के कनिय अभियंता प्रमोद ब्रह्मचारी ने कहा कि सरकार की योजना है कि अधिक से अधिक लोगों के निजी जमीन में पोखर का निर्माण कराया जाए ताकि जल संरक्षण हो सके। बताया कि उसके अलावा पोखर में मछली पालन कर लोग पैसे कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पोखर निर्माण के दौरान मजदूरों को भी रोजगार मिल रहा है।

मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी मोहम्मद फुरकान ने कहा कि पोखर निर्माण में एक साथ कई मजदूर काम में लगाए जा सकते हैं और इससे संक्रमण काल में अधिक से अधिक लोग रोजगार भी पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना को पूरे पारदर्शी तरीके से चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!