आगामी मुहर्रम को लेकर थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक !

सुपौल/छातापुर: आशीष कुमार सिंह

आगामी मुहर्रम को लेकर थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक !

बिहार/सुपौल: मुहर्रम को लेकर छातापुर थाना परिसर में बुधवार को शांति समिति की बैठक हुई। बैठक त्रिवेणीगंज एसडीएम एस जेड हसन व एसडीपीओ गणपति ठाकुर की अध्यक्षता में हुई जिसमें थाना क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्ति भी शामिल थे । मुहर्रम पर्व को शांति और सुरक्षा के बीच संपन्न कराने को लेकर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में इंस्पेक्टर राजेश कुमार, बीडीओ रितेश कुमार सिह, थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन, बीपीआरओ माधवेंद्र कुमार व थानाक्षेत्र के गणमान्य व जनप्रतिनिधि शामिल थे। एसडीएम श्री हसन ने उपस्थित लोगों से मुहर्रम पर्व के आयोजन को सफल बनाने हेतू सुझाव लिया। साथ ही गतवर्ष की भांति कोविड 19 के कारण सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों से अवगत कराया। उन्होने कहा कि दिशा निर्देश के अनुसार मुहर्रम के दिन जुलूश के लिए लाइसेंस निर्गत नही किया जाएगा और न ही भीड इकट्ठा करने की इजाजत रहेगी।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

उन्होने मौजूद लोगों से अपने गांव और घरों पर रहकर ही पर्व मनाने की अपील की । कहा कि किसी भी पर्व या त्योहार को शांति और सौहार्द के बीच संपन्न कराने की जिम्मेवारी पुलिस प्रशासन की ही नहीं बल्कि जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोगों की भी है । इसलिए विधि व्यवस्था संधारण के लिए आपसबों का सहयोग आपेक्षित है। उन्होंने कहा कि जिस तरह श्रावणी मास होने के बावजूद भी सभी शिवालय में दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त कर ताला लगा दिया गया । उसी तरह शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या मे दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के साथ सशस्त्र बलों की चिन्हित स्थलों पर तैनाती की जाएगी पर्व मनाने के दौरान शांति भंग नही हो इसके लिए असामाजिक गतिविधि व तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। ताकि वैसे तत्वों के विरूद्ध त्वरित कार्रवाई की जा सके ।

एसडीएम ने कहा कि बीते वर्ष रामपुर पंचायत के इंदरपुर में असामाजिक तत्व के द्वारा पर्व में शांति भंग करने की कोशिश की गई थी । उन्होंने पुलिस प्रशासन से वैसे व्यक्ति को चिन्हित कर खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों पर 107 के तहत कार्रवाई का निर्देश भी दिए। ताकि शांति भंग ना हो और विधि व्यवस्था बनी रहे। मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील किया कि अखाड़े का आयोजन नही किया जाए । इमामबाड़ा में रौशनी की व्यवस्था की जाए लेकिन भीड़ एकत्रित नही किया जाए । जुलूस की शक्ल में कर्बला मैदान नहीं जाए ।

बैठक के दौरान लोगों ने कहा कि थानाक्षेत्र मे सौहार्द पूर्ण माहौल मे किसी भी पर्व या त्योहार को मनाने का इतिहास रहा है। सभी समुदाय मिलकर इसबार के पर्व को भी शांति पूर्वक संपन्न करायेंगे। इसके लिए पुलिस व प्रशासन को मुस्तैदी के साथ तैनात रहना होगा । मौके पर शालीग्राम पांडेय, फेकनारायण मंडल, सुकदेव भगत, उपेंद्र प्रसाद सिंह, मो हसन अंसारी, सरयूग प्रसाद मंडल, सुशील कुमार मंडल, मजहरूल हक, करीमन साफी, केेेशव कुमार गुड्डू, , अमरेन्द्र नारायण सिंह मुन्ना, शंभू सिंह, अकिल अहमद, गौरीशंकर भगत, मकशुद मसन, रामटहल भगत, शिवलाल यादव, विरेंद्र मंडल, शिवकुमार , मो जहांगीर, अनारचंद सरदार, जयनारायण शर्मा आदि मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!