अब होगा गांव का चहुमुंखी विकास, लोगों को नहीं होगी कोई परेशानी !

 

सुपौल/किशनपुर: अजय कुमार

अब होगा गांव का चहुमुंखी विकास, लोगों को नहीं होगी कोई परेशानी !

बिहार/सुपौल: प्रखंड अंतर्गत मेंहासिमर ग्राम पंचायत के मुखिया अमृता कुमारी के द्वारा अपने पंचायत में हर सुविधा लोगों को मुहैया करवाने के उद्देश्य तथा पंचायत के चौमुखी विकास के लिए विभिन्न तरह की समिति बनाकर कार्य शुरू किया गया है।

इसको लेकर मुखिया अमृता कुमारी के द्वारा सिंगिआवन स्थित ग्रीन वैली स्कूल के प्रांगण में प्रेस वार्ता कर पत्रकारों एवं आम जनता को इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हम शुरू से समाज सेवा के क्षेत्र में जुड़े रहे हैं। समाज सेवा के क्षेत्र में बढ़ती रुचि के कारण ही मैंने बिहार पंचायत चुनाव 2021 में मेंहासिमर ग्राम पंचायत के मुखिया पद से अपनी उम्मीदवारी दी तथा पूरे पंचायत वासियों का हमें स्नेह और आशीर्वाद मिला।

चुनाव जीतने के तुरंत बाद हमने सामाजिक कार्य को अधिक रफ्तार के साथ आगे बढ़ाया।  इसी कड़ी में पंचायत के चहुमुखी विकास के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमिटियों के माध्यम से हर क्षेत्र में लोगों को सुविधा प्रदान की जाएगी। इन कमेटियों में अनुभवी एवं संबंधित क्षेत्र के जानकारों को सदस्य नामित किया गया है । जो अपने अनुभवों को आम लोगों के साथ साझा करके पूरे पंचायत को विकसित करने में भागीदारी देंगे।

उन्होंने कहा कि सरकारी पोखर जीर्णोद्धार कमेटी, शिक्षा निगरानी कमेटी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली निगरानी कमेटी, जमीनी विवाद निराकरण कमेटी, गाँव सुरक्षा कमेटी, किसान समस्या कमेटी के अलावा अन्य कमेटी बनाया गया है। जो अपने अपने क्षेत्र के समस्या के बारे में देखेंगे।

मुखिया जी के द्वारा सभी वार्ड स्तर पर समस्या के निदान के लिए सभा बुलाई जाएगी तथा उसका निराकरण किया जाएगा।  पंचायत स्तर पर निशुल्क ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई है। जिसमें किसी भी प्रकार की ऑनलाइन निशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं मुखिया इसलिए नहीं बने हैं कि खुद अपने के बारे में सोचें मैं मुखिया इसलिए बनी हूं कि पंचायत के दबे कुचले वंचित व सभी लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ के साथ साथ पंचायत में हो रहे घरेलू विवाद को भी पंचायत स्तर पर ही समाप्त किया जाए।

अभी के समय में लोग आपस में लड़ झगड़ कर थाना व न्यायालय का सहारा लेते हैं। जिससे ना सिर्फ लोगों का धन खर्च होता है, बल्कि उनके कार्यों में भी काफी दिक्कतें आती है। पंचायत में सबसे ज्यादा मजदूर क्लास के लोग हैं जो कोई गांव में ही मजदूरी करता है तो कोई अन्य प्रदेश में जाकर अपने परिवार के भरण पोषण करते हैं लेकिन उनको कोई अगर जब विवाद हो जाए तो वह मजदूरी भी कर नहीं पाते इसलिए हम लोगों ने विवादों को सुलझाने के लिए कमेटी बनाए हैं। इसके अलावा पंचायत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है ऐसे लोगों को कमेटी के द्वारा जागरूक कर निशुल्क विभिन्न तरह के योजनाओं का ऑनलाइन किया जाता है।

इस अवसर पर प्रोफेसर श्याम कुमार, सरोज, विद्यानंद यादव, सत्यम यादव, भोला पंडित, संजय कुमार शाह, पप्पू कुमार यादव, महादेव चौधरी, जगदीश यादव सहित सैकड़ों की संख्या में पंचायत के लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!