कोविड टीकाकरण को ले तैयार है सुपौल जिला, बनाए गए छह केंद्र !

सुपौल: अभिषेक कुमार झा

 

-कोविड टीकाकरण को ले तैयार है सुपौल जिला, बनाए गए छह केंद्र !

-प्रथम चरण में जिले में 9613 लोगों को लगाए जाएंगे कोरोना के टीके !

-टीकाकरण के बाद भी 45 दिनों तक बरतनी होगी सावधानी !

-16 जनवरी से टीकाकरण को लेकर सुपौल जिले मेंभी पूरी कर ली गई है तैयारी !

sai hospital

बिहार/सुपौल: कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी से टीकाकरण को लेकर सुपौल जिले में भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

मंगलवार को समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में टीकाकरण से संबंधित जानकारी देते हुए जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में सुपौल जिले में 9613 लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिनका डाटा बेस पूर्व में ही तैयार कर लिया गया है।

सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर तथा तत्पश्चात 50 वर्ष के ऊपर के किसी भी बीमारी से ग्रासित लोगों को टीका लगाया जाएगा।

टीकाकरण को लेकर जिले में छह केंद्र यथा सुपौल, बसंतपुर, मरौना, निर्मली, पिपरा व सरायगढ़ बनाए गए हैं। जहां टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर पांच लोगों की टीम रहेगी। जो रजिस्ट्रेशन की जांच, डाटा चेक, टीकाकरण आदि के कार्य को सफलता पूर्वक अंजाम देंगे। टीकाकरण उपरांत संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

इसके बाद उन्हें घर जाने दिया जाएगा। पहले टीकाकरण के पश्चात 28 दिन के बाद दूसरा बूस्टर डोज दिया जाएगा। किन्तु टीका लेने के बाद भी 45 दिनों तक लोगों को सावधानी बरतनी पड़ेगी। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धुलाई के नियम का पालन करना होगा। क्योंकि 45 दिन के बाद ही एंटी बॉडीज बनती है।

बताया कि 99.99 प्रतिशत टीकाकरण सेफ है और अब तक इसका कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। विशेष परिस्थिति के लिए सभी छह केंद्रों पर एईएफआई कीट मौजूद रहेगी। साथ ही एम्बुलेंस भी तैयार रहेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी सरकारी स्तर से ही वैक्सीन मिलने वाला है। बाजार में कहीं भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है और न ही इसे सरकार द्वारा बाजार में उपलब्ध करवाया गया है।

ऑब्जर्वेशन रूम में टीवी एवं दो बेड भी लगा रहेगा। टीकाकरण को लेकर एएनएम को प्रशिक्षित किया गया है। आगे चल कर जिले में टीकाकरण सेंटर बढाए जाएंगे।

लोगों को स्वयं कोविड पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रथम दिन जिले में कम से कम 600 लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ. कृष्णमोहन प्रसाद, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सीके प्रसाद, एसीएमओ बाल कृष्ण चौधरी, अनुपमा चौधरी, केयर इंडिया की कुमारी मन्नु, नागेन्द्र नारायण ठाकुर, युगल किशोर अग्रवाल, विजय शंकर चौधरी, खुर्शीद आलम, धर्मेन्द्र कुमार सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!