हरिराहा में ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन !

gaurish mishra

करजाइन: गौरीश मिश्रा

हरिराहा में ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन !

घरों से निकलने वाले कचरों को कूड़ेदान बाल्टी में ही डालें !

बिहार/सुपौल : राघोपुर प्रखंड के हरिराहा पंचायत को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए पंचायत के वार्ड नंबर-2 में लोहिया स्वच्छता अभियान फेज टू के तहत ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी बीरपुर नीरज कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी ओमप्रकाश यादव, स्थानीय मुखिया खुशबू कुमारी, समाजसेवी डॉ. रमेश प्रसाद यादव, पंसस विपिन यादव, जिला समन्वयक स्वच्छता सोनम कुमारी, जिला परिषद सदस्य पप्पी देवी, समाजसेवी धीरेन्द्र यादव, प्रखंड समन्वयक स्वच्छता नीतू चौधरी, प्रखंड लेखापाल सरस्वती कुमारी, सरपंच सुशीला देवी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर की गई। इसके बाद अतिथियों को फूलमाला व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई के शुभारंभ के साथ ही लोगों को इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि कचरा को एक जगह इकट्ठा कर उसके प्रबंधन की व्यवस्था की जा रही है। इसी के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण किया गया है।

इसका मकसद है कि जहां तहां कचरे को न फेंका जाए और कचरा से गंदगी न फैले और उस कचरे को उपयोग में लाया जा सके। अब स्वच्छताकर्मी पंचायत के हर घर से कचरा का उठाव करेंगे। उन्होंने पंचायत के लोगों से अपील की कि घरों से निकलने वाले कचरों को दिए गए कूड़ेदान बाल्टी में ही डाले, ताकि उसे उक्त स्थान पर डंप कर कचरे का सही तरीके से निष्पादन किया जा सके। वहीं ग्रामीण विकास पदाधिकारी ने कहा कि गंदगी से मुक्त रहकर तरह-तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीण जनता की सहभागिता आवश्यक है। कार्यक्रम के उपरांत पौधरोपण कर कचरा संग्रहण के लिए नीला व हरा रंग के कूड़ादान युक्त ठेला को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर समाजसेवी विकास कुमार उर्फ टुनटुन यादव, पैक्स अध्यक्ष रमेश कुमार भगत, नंदकिशोर साह, समाजसेवी रमेश कुमार यादव, उपमुखिया बलराम कुमार मंडल, संतोष दास, विषो भारती सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!