फसलों में कीट के प्रकोप से किसान परेशान, कृषि विभाग ने शुरू किया जागरूकता अभियान, कीटनाशक के खरीद पर 50% तक अनुदान !

सुपौल/राघोपुर: विकास आनंद

फसलों में कीट के प्रकोप से किसान परेशान, कृषि विभाग ने शुरू किया जागरूकता अभियान, कीटनाशक के खरीद पर 50% तक अनुदान !

रबी मक्का और गेँहू फसल में कीट के प्रकोप से किसान परेशान, कृषि विभाग ने शुरू किया जागरूकता अभियान, कीटनाशक खरीद पर 50% का अनुदान “

बिहार/सुपौल: रबी मौसम में फिलहाल मक्का और गेँहू फसल लहलहा रही है और इन फसलों में कीट व्याधि का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है।

sai hospital

कीट के अत्यधिक प्रकोप से किसान परेशान है और अब तक कई बार कीटनाशक का छिड़काव कर भी कीट पर नियंत्रण नही देख मायूस है। KVK राघोपुर के कृषि विशेषज्ञ मनोज कुमार बताते हैं कि इस रबी सीजन में नए किस्मो के कीट का प्रकोप देखा जा रहा है।

सुपौल सहायक निदेशक पौधा संरक्षण विजय रंजन ने भी बताया कि रबी फसलों में लगे नए किस्म के कीटों के बारे में किसानों को जानकारी नहीं है और पुराने टेक्निकल कीटनाशक से कीट खत्म नहीं हो रहा है। इसी कारण से किसान परेशान हैं। किसानों की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए जिला कृषि पदाधिकारी सुपौल समीर कुमार और सहायक निदेशक विजय रंजन ने सुपौल जिला के विभिन्न प्रखंडों सहित सरायगढ़ भपटियाही के मुरली गांव और इटहरी गाँव में जाकर विभिन्न कीटनाशी कंपनियो के प्रतिनिधियों, कृषि समन्वयक बैजू कुमार, किसान सलाहकार और कीटनाशक अधिकृत विक्रेता मेसर्स विकास आनन्द के साथ मिलकर जागरूकता कैम्प लगाया और विभिन्न जगहों पर चौपाल कर किसानों को नयी टेक्निकल तकनीक के कीटनाशकों के बारे में जानकारी दी।

सहायक निदेशक विजय रंजन ने रबी मक्का फसल में लगे अत्यंत हानिकारक कीट ‘फॉल आर्मी वर्म’ के नियंत्रण के लिए एम्मामक्टिन बेंजोएट, स्पिनटोरंम, प्रोफेनोफोस +सायपरमेथ्रिन के टेक्निकल कीटनाशक रसायन के इस्तेमाल का सलाह दिया।

साथ ही गेँहू फसल में लगे कीट के लिए क्लोरोपैरिफ़ास + सायपरमेथ्रिन कीटनाशक के प्रयोग की सलाह दिया। कृषि समन्वयक बैजू कुमार ने बताया कि फसल में कीटनाशक के स्प्रे में घुलनशील NPK 19:19:19 खाद और फुफन्दनाशक ‘साफ’ को मिलाकर स्प्रे करने से फसलों के उपज में भी वृद्धि होती है। विभिन्न गाँव और कैम्प में किसान जागरूकता चौपाल में कीटनाशी कंपनी यू पी एल क्षेत्रीय प्रबंधक हेमन्त सिंह, ठाकर केमिकल्स के एरिया मैनेजर रणजीत कुमार और घरदा केमिकल्स के नितिन कुमार, धानुका एग्रीटेक के राजेन्द्र प्रसाद और अन्नपूर्णा केमिकल्स के सुभाष कुमार ने भी विभाग द्वारा अनुमोदित कीटनाशक रसायन के बारे में किसानों को बताया।

मौके पर कीटनाशी के अधिकृत वितरक मेसर्स विकास आनन्द के प्रबंधक अशोक कुमार मण्डल ने किसानों को बताया कि रबी फसलों में कीट व्याधि के नियंत्रण के लिए खरीद किये गए अनुमोदित कीटनाशी रसायन पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना से कृषि विभाग द्वारा कीटनाशक खरीद मूल्य पर 50% अनुदान का लाभ भी दिया जा रहा है। जागरूकता चौपाल में उपस्थित किसानों ने कृषि विभाग के पदाधिकारियों और राष्ट्रीय स्तर के कृषि उत्पाद कंपनी के प्रबंधक को अपने गांव और द्वार पर देख काफी उत्साहित दिखे।

अंत में सहायक निदेशक विजय रंजन ने बताया कि इस तरह का कैम्प अब लगातार जिले के विभिन्न गाँवों में लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!