करजाईन में अष्टयाम का हुआ आयोजन !

gaurish mishra

सुपौल/करजाईन: गौरीश मिश्रा

करजाईन में अष्टयाम का हुआ आयोजन !

बिहार/सुपौल: करजाईन पंचायत के वार्ड नंबर 11 स्थित राजाजी डिहवार स्थान में आयोजित सात दिवसीय रामधुनी अष्टयाम से क्षेत्र का माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो गया है।

sai hospitalबाहर से आए भजन मंडली के हरे राम, हरे कृष्ण के मधुर बोल सुनने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। भजन मंडली के भक्ति गीत के धुन पर भक्त भी हरे राम, हरे कृष्ण बोलते हुए थिरकने लगे। साथ ही इस अष्टयाम को देखने एवं सुनने के लिए दूर- दराज से भी काफी भीड़ उमड़ी। लोग भक्ति भाव में सराबोर हो उठे।

इस बारे में स्थानीय बुजुर्गों ने बताया कि हर गांव में एक ग्राम देवता होता है। उनकी शक्ति अपरंपार होती है। कोई भी शुभ काम करने से पहले लोग ग्राम देवता की पहले पूजा करते हैं और मन्नतें मांगते हैं। ग्राम देवता स्थान में वर्ष में एक बार धूमधाम के साथ सात दिवसीय या दसदिवसीय रामधुनी का आयोजन किया जाता हैं।

इस दौरान गांव में सामूहिक भोज भी किया जाता है, जिससे आपसी भाईचारा बढ़ता है। इस कार्यक्रम के आयोजन में स्थानीय कपलेश्वर मरीक, संजय साह, जयप्रकाश सहनोगिया, सदानंद राण, काशिंदर भद्रेश्वर, सुबोध मरीक, गौरी राण, कैलाश मंडल, ओम प्रकाश मेहता, लटूरी शर्मा समेत अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!