बच्चों के लिए विदाई समारोह आयोजित, शिक्षकों ने की हौसला अफजाई !

सुपौल/भीमपुर: सुमित जयसवाल

 

बच्चों के लिए विदाई समारोह आयोजित, शिक्षकों ने की हौसला अफजाई !

बिहार/सुपौल: आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला में पांचवीं कक्षा उतीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए हर्षोल्लास माहौल में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। माँ शारदे के तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। पांचवी के छात्रा ज्योति कुमारी और नैना कुमारी ने सरस्वती वंदना गाकर माहौल को भक्तिमय कर दी।


प्रधानाध्यापक अमित कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने जो अनुशासन, ज्ञान और संस्कार देकर आपके आत्मविश्वास को मजबूत बना दिया है अब इसी आत्मविश्वास के सहारे आप अपने जीवन में आने वाले संघर्षों का सामना कर सफल हो पायेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा परिवार, समाज, संस्था व राष्ट्र को उन्नत करने एवं एकता को संकुचित दायरे से निकालकर विशाल सार्वभौमिकता के उज्जवल भविष्य का निर्माण करती है।वर्ग शिक्षक नरेश कुमार निराला ने कहा कि अनुशासन व शिक्षक, माता-पिता, बुजुर्ग लोगों के सम्मान और अच्छे कार्यो का अनुशरण करना चाहिए।उन्होंने छात्रों से अच्छे आचरण और अच्छी बातों को ग्रहण कर अनुशासित रहने के साथ विद्यालय व गांव समाज का नाम रोशन करने की बात कही। श्री निराला ने कहा कि शिक्षा मानव के ईश्वर प्रदत्त वरदान को निखारती है, जो व्यक्तिगत स्वार्थ से परे हटकर परोपकार, प्रेम, उन्नति, विकास का विशाल स्वरूप व्यक्ति विकास के साधक बनती है। शिक्षा से ही बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनता है। शिक्षक निरंजन कुमार ने कहा कि छात्र जीवन के इस पाँच वर्षो के संघर्ष से सीख लेकर आगे बढ़ने की बात दोहराई।फूल कुमारी ने कहा कि विदाई से सुख दुख दोनों की अनुभूति होती है। एक तरफ जहाँ आगे की कक्षा में जाने की खुशी होती है वहीं पुरानी कक्षा और विद्यालय को छोड़कर जाने की दुख भी होता है।

मौके पर शिक्षिका फूल कुमारी,अमजद अहमद, अरबाज आलम, बाबूनंद पासवान, उर्मिला देवी, सविता देवी, सोनू कुमार, नंदनी कुमारी, रविता कुमारी, खुशबू कुमारी, सपना कुमारी, अनुपम कुमारी, रौशन कुमार, बबीता कुमारी, अंकित कुमार, सुभाष कुमार, प्रिंस कुमार, मनीषा कुमारी, प्रिया कुमारी, मनीषा कुमारी, स्मिता कुमारी, स्तुति कुमारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!