बीडीओ ने किए आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला का औचक निरीक्षण !

भीमपुर: सुमित जयसवाल

बीडीओ ने किए आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला का औचक निरीक्षण !

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड विकास पदाधिकारी रीतेष कुमार सिंह ने ग्राम पंचायत भीमपुर स्थित आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला का औचक निरीक्षण किए। उन्होने निरीक्षण करते हुए मध्याह्न भोजन का जायजा लिया और विधि व्यवस्था से काफ़ी प्रभावित हुए। विद्यालय परिसर में बने पुस्तकालय कक्ष काफी सुसज्जित थे।शौचालय की साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था थी। निरीक्षण के दौरान पाठशाला में मध्याह्न भोजन के साप्ताहिक पोषण चार्ट की जांच की गई। बच्चे भी करीब अस्सी प्रतिशत उपस्थित थे।

मौके पर ही बीडीओ ने विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों के कक्षा में एक शिक्षक के भांति उपस्थित छात्र-छात्राओं से कई सवाल पूछे व उनके सटीक जवाब देने पर शाबाशी भी दी। उन्होंने दोस्ताना अंदाज पर बच्चों से उनके भविष्य की शैक्षणिक योजना की जानकारी ली।बीडीओ ने विद्यालय के शिक्षक नरेश कुमार निराला को पिछले दिनों जिला पदाधिकारी के हाथों पुरस्कृत होने पर बधाईयां भी दिए। श्री सिंह ने कहा कि यदि शिक्षक ईमानदारी से अपने दायित्व का निर्वहन करते हैं तो उन्हें जरूर सम्मान मिलता है। यह विद्यालय सुसज्जित और सुव्यवस्थित है।यहाँ के शिक्षक और छात्र छात्राएँ काफी अनुशासित दिखे। श्री सिंह ने भविष्य के कल्पना को साकार करने के कई गुरुमंत्र भी दिए। बीडीओ ने स्कूली बच्चों से कहा कि यदि ईमानदारी पूर्वक लक्ष्य निर्धारित किया जाए एवं अभी से ही नियमित पढ़ाई की जाए तो निश्चित रूप से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है।

साथ में ग्राम पंचायत भीमपुर के मुखिया रंजन कुमार भारती भी थे। श्री भारती ने बच्चों को कहा कि तेज गति से नहीं नियमित अभ्यास से विजय प्राप्ति की जा सकती है। इसलिए आप सभी ईमानदारी पूर्वक नियमित अध्ययन करें। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पढ़ाई में दिक्कत हो तो बेहिचक अपने शिक्षकों से जानकारी लेनी चाहिए।मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित कुमार, शिक्षक नरेश कुमार निराला, निरंजन कुमार, अमजद अहमद, मोहम्मद अरबाज आलम आदि उपस्थित थे। सभी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सम्मानित होने वाले शिक्षक श्री निराला को बधाई दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!