युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को गाँधी मैदान में महापंचायत !

सुपौल: अभिषेक कुमार झा

युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को गाँधी मैदान में महापंचायत !

तैयारी के लिए हर दिन प्रखंड और पंचायत स्तर पर हो रही है जनसभा !

बिहार/सुपौल: युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में आगामी 2 अक्टूबर को सुपौल गाँधी मैदान में होगा कोसी महापंचायत। यह महापंचायत बढ़ता नशा, बेरोजगारी, बदतर शिक्षा व्यवस्था, बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था और भूमि विवाद इन पंच-अभिशाप को मिटाने के लिए है। महापंचायत की तैयारी के लिए हर रोज प्रखंड और पंचायत स्तर पर जनसभाएं हो रही है।

आपको बता दें कि ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम देशभर में रोजगार को लेकर आवाज उठाते रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से लगातार कोसी क्षेत्र की समस्यायों को लेकर लगातार संवाद कर रहे हैं। अनुपम ने बलहा के गाँधी पुस्तकालय के पास आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूं तो कोसी में कई समस्याएं हैं लेकिन बढ़ता नशा, भीषण बेरोजगारी, बदतर शिक्षा, बदहाल स्वास्थ्य और भूमि विवाद यहाँ के पंच-अभिशाप हैं। इन पाँचों के जड़ में है भयानक भ्रष्टाचार और इसका दुःखद नतीजा है बेतहाशा पलायन। अगर कोसी के इस ‘पंच-अभिशाप’ को मिटाना चाहते हैं और नए कोसी का निर्माण करना चाहते हैं तो एक व्यापक जनांदोलन खड़ा करना होगा।

अनुपम ने आगे कहा कि कभी ज्ञान की धरती रही कोसी क्षेत्र की पहचान आज गरीबी, पलायन, भ्रष्टाचार से हो गई है। कोसी के जिन युवाओं में राष्ट्रनिर्माण की क्षमता और योग्यता है वह आज नशा के अंधकार में डूबता जा रहा है। जो युवा अपनी मेहनत और कौशल के दम पर उद्योग खड़ा करने की क्षमता रखता है वो आज दिल्ली पंजाब में मजदूरी करने को मजबूर है। अपार संभावनाओं से भरे इस क्षेत्र में किसी चीज की कमी नहीं है लेकिन दुर्भाग्यवश आज तक कोसी के लोगों को यहाँ के नेताओं द्वारा बस दो ही चीज मिला है वादा और धोखा। जो भी आया है बस कोसी को छला ही है। नेताओं ने कभी जाति के नाम पर कभी धर्म के नाम पर कभी पार्टी के नाम पर तो कभी क्षेत्र के नाम पर बस भाई को भाई से लड़ाया है। सबको किसी न किसी लड़ाई में उलझा कर खुद मलाई खाने में लगे हैं।

अनुपम ने कहा कि समय रहते अगर हम नहीं चेते तो भ्रष्टाचार के कोख से पैदा हुआ यह बढ़ता नशा, भीषण बेरोजगारी, बदतर शिक्षा, बदहाल स्वास्थ्य और भूमि विवाद कोसी क्षेत्र की अपार संभावनाओं को घुन की तरह खा जायेगा। कोसी की संभावनाओं को और यहाँ के बच्चों के भविष्य को खत्म कर देगा। इसलिए अब वक्त आ गया है कि हम अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य और सुरक्षित कल के लिए आज संघर्ष कर लें। उन्होंने कहा कि हम में से हर एक व्यक्ति को इस आंदोलन में अपनी भूमिका तय कर लेना चाहिए। आंदोलन होने के लिए जो भी अवयव चाहिए होते हैं इस वक्त कोसी में सब मौजूद हैं। परिवर्तन का समय आ गया है। नया कोसी के निर्माण का समय आ गया है।

अनुपम ने क्षेत्र के युवाओं से कमर कस लेने की अपील करते हुए कहा कि अब आंदोलन तो हो के रहेगा, हम को आपको बस अपनी अपनी भूमिका तय करनी है। आप भारी संख्या में आगामी 2 अक्टूबर को सुपौल के गाँधी मैदान आएं और बड़े जनांदोलन की नींव रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!