लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिलाधिकारी ने बिभिन्न छठ घाटों का किए निरीक्षण !

मुंगेर: सोनू झा

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिलाधिकारी ने बिभिन्न छठ घाटों का किए निरीक्षण !

बिहार/सुपौल: सोमवार को नहाय खाए के साथ लोकआस्था का महापर्व छठ आरंभ हो जाएगा. जिसके बाद बुधवार 10 नवंबर को जिले में गंगा किनारे अस्तचलगामी भगवान भास्कर को लोग अर्ध देंगे. इधर जिला प्रशासन द्वारा छठ पर्व की तैयारियां शुरू कर दी गई है। जिसे लेकर निगम द्वारा शहर के सभी 12 गंगा घाटों की सफाई करायी जा रही है. वहीं इसे लेकर शनिवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने शहर के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया गया. जहां उन्होंने निगम के अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

छठ पर्व को लेकर जिलाधिकारी ने शनिवार को शहर के कष्टहरणी घाट, सोझी घाट, बबुआ घाट, जहाज घाट, बेलवा घाट, दोमंठा घाट सहित अन्य घाटों का निरीक्षण किया. जहां उनके साथ एसपी जगुनाथ रेड‍्डी जलारेड‍्डी, नगर आयुक्त सह एडीएम विद्यानंद सिंह, एसडीओ खुशबू गुप्ता, मेयर रूमा राज सहित निगम के अधिकारी मौजूद थे. इस दौरान डीएम ने बताया शहर में कुल 12 छठ घाट हैं. इसके अलावे बरियारपुर, जमालपुर व अन्य प्रखंडों में भी छठ घाट हैं. जिसमें से शहर के सभी 12 गंगा घाटों की सफाई व वहां छठ के दौरान आने वाले लोगों के लिए व्यवस्था निगम प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. जबकि अन्य प्रखंड के अधिकारियों को भी घाटों की सफाई व व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. इसमें सभी गंगा घाटों पर छठ व्रतियों व महिलाओं के लिए चेचिंग रूम, घाटों पर लाइटिंग और बैरिकेटिंग करने का निर्देश दिया गया है.

आंशिक रूप से खतरनाक हैं चार घाट

शहर के 12 गंगा घाटों में 4 घाट आंशिक रूप से खतरनाक घाट की श्रेणी में हैं. जिसे दुरूस्त कराने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन गंगा घाटों पर दलदल अधिक हैं. जिसे ठीक कराया जा रहा है. अगर समय पर इन गंगा घाटों को दुरूस्त कर लिया जाता है तो इसे लोगों के लिए महापर्व मनाने हेतु खोला जाएगा. अन्याथा इसे खतरनाक घाट घोषित कर दिया जाएगा. इसके लिए सभी 4 आंशिक खतरनाक गंगा घाटों को लगातार ठीक कराया जा रहा है. इसके अलावे बरियारपुर व अन्य प्रखंडों में भी कुछ घाट आंशिक रूप से खतरनाक है. जिसे भी ठीक कराने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं छठ के दौरान सभी गंगा घाटों पर एसडीआरएफ की टीम बोट से निगरानी करेगी. जो मुंगेर पहुंच चुकी है. इसके अलावे सभी गंगा घाटों पर जाने वाले रास्तों में वाहनों के लिए भी बैरिकेटिंग की जाएगी. ताकि घाट के आसपास भीड़ एकत्रित न हो.
12 गंगा घाटों की सफाई के लिए लगाए गए हैं 120 सफाईकर्मी
सिटी मैनेजर अवध किशोर प्रसाद ने बताया कि शहर के 12 गंगा घाट हैं. जहां छठ मनाया जाना है. जहां छठ पर्व को लेकर साफ-सफाई के लिए कुल 120 सफाई कर्मी लगाए गए हैं. जबकि आवश्यकता पड़ने पर और अधिक सफाई कर्मियों को लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि छठ को लेकर सभी 12 गंगा घाटों पर निगम प्रशासन द्वारा सफाई कराने के साथ लाइटिंग और बैरिकेटिंग की व्यवस्था की जा रही है. वहीं सभी घाटों पर महिलाओं के लिए चेचिंग रूम बनाया जा रहा है. साथ ही इस बात का ख्याल रखा जा रहा है कि व्रत के दौरान घाट पर आने वाली व्रतियों और लोगों को परेशानी न हो.

*कोविड को लेकर घरों पर मनाएं छठ : डीएम*

मुंगेर : जिलाधिकारी नवीन कुमार ने छठ पर्व को लेकर आमलोगों से कोविड-19 संक्रमण को लेकर घरों पर ही छठ पर्व मनाने की अपील की है. उन्होंने आमलोगों से अपील करते हुए कहा कि जिले में कोविड संक्रमण अब लगभग समाप्त हो चुका है. लेकिन पर्व को लेकर बाहरी राज्यों से कई लोग आए हैं. जिससे अब भी हमें संक्रमण से बचाव की जरूरत है. उन्होंने कहा कि लोग घरों पर ही छठ पर्व मनाएं. यदि किसी की मन्नत हो तो ही वैसे लोग गंगा घाट आएं. हलांकि पर्व को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!