प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति का शुभारंभ, हर दिन मिलेगा सस्ता और ताजा सब्जी !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

 

प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति का शुभारंभ, हर दिन मिलेगा सस्ता और ताजा सब्जी !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ स्थित स्वर्गीय जेपी भारती आवास परिसर में बुधवार के दिन प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविंद कुमार पासवान ने फीता काटकर किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा की सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के लोगों को अब प्रतिदिन सस्ते दरों पर सब्जी मिला करेगा। इसके लिए समिति काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि जो किसान अपने खेतों में सब्जी का उत्पादन करते हैं समिति वहीं से सब्जी का खरीद करेगा। उसमें किसानों को अपना सब्जी बेचने के लिए जगह-जगह भटकना भी नहीं पड़ेगा।

SS BROAZA HOSPITAL
SS BROAZA HOSPITAL
Sai-new-1024x576

 

जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि लोगों को बासी सब्जी खाना नहीं पड़े इसके लिए कोल्ड स्टोरेज की भी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग बिहार के हर लोगों के थाली में बिहारी सब्जी परोसने की दिशा में बढ़ चढ़कर काम कर रहा है। एक दिन ऐसा भी होगा कि बिहार का हर एक लोग हर दिन ताजी और केमिकल रहित सब्जी खा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों से खेतों में सब्जी खरीदने के लिए सहकारिता विभाग रिक्शा का खरीद करेगा। ई-रिक्शा हर खेत में जाकर सब्जी संग्रह कर सहकारिता विभाग के गोदाम में देगा और फिर वहां से उसे जगह-जगह भेजने का काम होगा। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने सब्जी खेती से जुड़े किसानों से कहा कि वह सभी अब अपने अपने खेतों में अधिक से अधिक सब्जी का पैदावार करें। हमारा जिंदगी सब्जी से जुड़ा हुआ है।

हम बिना सब्जी खाए नहीं जी सकते इसलिए सब्जी को केमिकल रहित बनाना भी जरूरी हो गया था कि हम बीमार नहीं पड़े। उन्होंने उद्घाटन समारोह में कई जगह का उदाहरण दिया तथा कहा कि अब लोग ऑनलाइन सब्जी भी मंगा ले रहे हैं। निकट भविष्य में सरायगढ़ से भी ऑनलाइन सब्जी भेजने की व्यवस्था होगी। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के प्रति साधुवाद किया तथा कहा इस क्षेत्र में मधुमक्खी सोसायटी अध्यक्ष प्रदीप कुमार भारती ने लोगों के बीच एक नया प्रयोग कर दिखाया है। उनके द्वारा बड़े पैमाने पर मधु का उत्पादन किया जाता है जिसको देश के कोने-कोने में भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदीप कुमार भारती के कार्यों की जिला स्तर पर सराहना की जा रही है।

उद्घाटन समारोह में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी जयशंकर झा, वेज फूड सुपौल के नोडल प्रभारी राहुल कुमार, सब्जी उत्पादक सहयोग समिति सरायगढ़ के अध्यक्ष रंजीत कुमार यादव, मधुमक्खी सोसायटी अध्यक्ष प्रदीप कुमार भारती, शिक्षिका बबीता कुमारी, राम प्रसाद यादव, सागर देवी, व्यास देव साह, किशोर कुमार, रोशन कुमार, राजकुमार रौशन सहित अन्य लोगों ने भी सब्जी उत्पादक सहकारी समिति के उद्घाटन के अवसर पर अपने अपने विचारों को रखा तथा इस तरह के कार्यों की सराहना की।

वक्ताओं ने कहा कि आप लोगों को सस्ते और ताजी सब्जी खाने का मौका प्रतिदिन मिलता रहेगा जो बड़ी बात है। वक्ताओं ने कहा जिला सहकारिता पदाधिकारी का यह प्रयास काफी सराहनीय है। वक्ताओं ने जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों का समारोह के दौरान स्वागत किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान शिक्षिका बबीता कुमारी सक्रिय रुप में रहे और उन्होंने उद्घाटन के समय मंत्रोच्चारण किया तथा समापन भी उन्हीं के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान काफी संख्या में लोग वहां मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!