सनवीर कुमारी बनी प्रधानमंत्री तो प्रिंस कुमार बने शिक्षा मंत्री !

डेस्क

सनवीर कुमारी बनी प्रधानमंत्री तो प्रिंस कुमार बने शिक्षा मंत्री !

आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला में बाल संसद का हुआ पुनर्गठन !

बिहार/सुपौल: जिले के छातापुर प्रखंड के माॅडल प्राथमिक विद्यालय केवला में मंगलवार को विद्यालय के बच्चों की आम सभा द्वारा लोकतांत्रिक तरीके से बाल संसद का गठन किया गया। इस बाबत जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित कुमार ने कहा कि बाल संसद विद्यालय के बच्चों का एक मंच है, जहां वे अपने विद्यालय, समाज, परिवार, स्वास्थ्य, शिक्षा और अपने अधिकारों की बात खुलकर करते है।

बाल संसद के संयोजक शिक्षक नरेश कुमार निराला ने कहा कि इस आयोजन से बच्चों में लोकतांत्रिक मूल्यों को समझने में आसानी होगी एवं आदर्श समाज की स्थापना में यह कार्यक्रम मिल का पत्थर साबित होगा।उन्होंने कहा कि विद्यालय के प्रबंधन में सहभागिता के मद्देनजर बाल संसद का निर्वाचन करवाया जाता है।ताकि बच्चों के अंदर कुशल नेतृत्व क्षमता व आत्मविश्वास के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास का गुरुमंत्र सिखाया जा सके।

शिक्षक निरंजन कुमार ने छात्र- छात्राओं को बाल संसद की महत्ता, उदेश्य, व लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत गठन प्रक्रिया पर विस्तार पूर्वक जानकारी दिए। बच्चों की आम सभा में प्रधानमंत्री पद के लिए दो नामांकन किया गया, जिसमें पांचवी कक्षा के छात्रा सनवीर कुमारी को 168 मत प्राप्त हुआ वही चौथी कक्षा के छात्र बबलू कुमार को 34 मत प्राप्त हुआ।इस तरह से प्रधानमंत्री पद पर सनवीर कुमारी विजयी हुई। उप प्रधानमंत्री पद पर बबलू कुमार का चयन किया गया।पुन: उन सभी वर्गों को 6 समूहों में बांटकर अलग-अलग बिठाया गया और हर समूह द्वारा एक मंत्री एवं एक उप मंत्री चुना गया।

तदुपरांत प्रधानमंत्री द्वारा सभी मंत्री एवं उप मंत्री की बैठक बुलाकर चुने गए मंत्रियों के बीच दायित्वों का बंटवारा किया गया। जिसमें प्रिंस कुमार पटेल को शिक्षा मंत्री, संध्या कुमारी को उप शिक्षा मंत्री, संदीप कुमार को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री, दिलखुश कुमार को उप स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री, विवेक कुमार को जल एवं कृषि मंत्री,स्तुति कुमारी को उप जल एवं कृषि मंत्री,ज्योति कुमारी को पुस्तकालय एवं विज्ञान मंत्री,अंकित कुमार को उप पुस्तकालय एवं विज्ञान मंत्री, सूरज कुमार को सांस्कृतिक एवं खेल मंत्री, निसिया कुमारी को उप सांस्कृतिक एवं खेल मंत्री,शिवम कुमार को बाल सुरक्षा मंत्री, हर्षव‌र्द्धन राज को बाल सुरक्षा उपमंत्री एवं प्रत्येक मंत्री के सहयोग के लिए 16 सदस्यों की एक समिति भी बनाई गई। जिसमें प्रत्येक वर्ग से एक छात्र तथा एक छात्रा सदस्य हैं। सभी मंत्रियों के कार्य एवं दायित्व को भी बताया गया।मौके पर शिक्षिका फूल कुमारी, नीतू कुमारी सहित अन्य शिक्षक व छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!