शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ आस्था का महापर्व छठ, आदर्श छठ घाट रहा आकर्षण का केंद्र !

डेस्क

शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ आस्था का महापर्व छठ, आदर्श छठ घाट रहा आकर्षण का केंद्र !

बिहार/सुपौल: मुख्यालय समेत प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में गुरूवार को उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य समर्पण के उपरांत महापर्व छठ पूजा का शांतिपूर्ण समापन हो गया। सुरसर, गैडा, मिरचैया नदी के अलावा रानीपट्टी नहर के किनारे भव्य छठ घाटों का निर्माण करते हुए व्रतियों ने छ्ठी मैया को अर्घ्य अर्पित किया। मंगलवार को खरना की रस्म पूरी करने के बाद महिलाओं का निर्जला व्रत शुरू हो गया था, जिसके बाद बुधवार को महापर्व के तीसरे दिन छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। छठ व्रती एवं महिलाओ द्वारा घाटों पर छठपुजा गीतों के गायन से माहौल भक्तिमय बनी रहा।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

मुख्यालय बाजार से पश्चिम रानीपट्टी वितरणी नहर के किनारे निर्मित आदर्श छठघाट पर लोगों ने आस्था व उमंग के साथ छठ व्रत मनाया। यहां निर्माणाधीन सूर्यमंदिर के प्रांगण में भगवान भाष्कर की भव्य प्रतिमा स्थापित कर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई, जहां काफी संख्या में श्रद्धालुगण दर्शन व पूजा अर्चना को पहुंचे।

आदर्श घाट के समीप ही नहर के बीचोंबीच बहते पानी के बीच चचरी पर स्थापित मां गंगा की प्रतिमा व हाथ मे सुप लिए छठी मैया के प्रतिमा के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। छठपुजा कमिटि छातापुर के द्वारा आयोजित पुजनोत्सव को पुजारी राजकिशोर गोस्वामी एवं गोपाल गोस्वामी के सानिध्य मे संपन्न कराया गया, आदर्श घाट स्थित चचरी पर स्थापित मां गंगा की प्रतिमा श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा।

सिर्फ एक क्लिक कर देखिए वीडियो…

छठपूजा के दौरान विधि व्यवस्था संधारण के लिए स्थानीय पुलिस व प्रशासन कर्मी मुस्तैद दिख रही थी। बीडीओ रीतेष कुमार सिंह, सीओ उपेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन के नेतृत्व में जगह-जगह दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की तैनाती की गई । सरकारी स्तर से चिन्हित घाटों पर तैनात महिला व पुरुष लाठी बल सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तत्पर दिखे।

त्रिवेणीगंज एसडीएम एस जेड हसन एवं एसडीपीओ गणपति ठाकुर ईलाके मे भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे थे। छातापुर बीडीओ व उनकी पत्नी ने अपने आवास के छत पर छठपुजा मनाया। बीडीओ दंपति ने श्रद्धापूर्वक 36 घंटे निर्जला उपवास रहकर भगवान भाष्कर को अर्घ अर्पण किया। छठ पर्व के मौके पर सुरसर, गैडा, मिरचैया नदी के अलावे विभिन्न नहरों व तालाबों पर बने छठ घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया। जहां श्रद्धा और उमंग से लबरेज श्रद्धालुओं की भीड से घाटों पर रौनक बनी रही।वहीं बच्चों ने भी इस अवसर पर जमकर पटाखे छोड़े।

पूजनोत्सव को सफल बनाने मे पुजा कमेटी के अध्यक्ष दीपक कुमार मुखिया, उपाध्यक्ष राजकिरण पटवा, सचिव बमबम कुमार मुखिया, कोषाध्यक्ष कुंदन मंगरदैता, उप कोषाध्यक्ष गुड्डू कुमार सहित संजीव सहनी,बौबी, संगीत, संजीव, अमित के अलावे स्थानीय लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!