सिमराही में एक हजार बोरा एनपीके खाद का वितरण किया जा रहा है !

abhishek kumar shingh

सुपौल/सिमराही: सुरेश कुमार सिंह

सिमराही में एक हजार बोरा एनपीके खाद का वितरण किया जा रहा है !

 

बिहार/सुपौल: जिले में रबी फसल के सीजन में डीएपी और एनपीके खाद की किल्लत से पूरे क्षेत्र में त्राहिमाम मचा हुआ है। जिले के हृदयस्थली व्यापारिक मंडी सिमराही बाजार के खाद दुकानों पर बुधवार को डीएपी और एनपीके खाद की वितरण को लेकर आधी रात से ही करीब सैकड़ों किसानों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है। कड़ाके की ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में महिलाओं की भीड़ भी आधी रात से ही डीएपी और एनपीके की खरीद के लिए लाइन में लगी हुई है।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

इसी बीच राघोपुर के उर्वरक बिक्रेता मेसर्स विकास आनन्द ने किसानों के लिए सुखद खबर दिया है कि उनके द्वारा एक हज़ार बोरा एनपीके 20:20:0:13 खाद का वितरण किया जाएगा जिसका शुभारंभ दिनाक 23 दिसंबर से किया जा रहा है। सिमराही पंचायत के किसान सलाहकार प्रभाकर कुमार ने बताया कि एनपीके 20:20:0:13 खाद FACT कम्पनी का है जो कि दक्षिण भारत की अग्रणी उर्वरक उत्पादक कम्पनी है। इस खबर की जानकारी पाकर राघोपुर क्षेत्र के किसानों में बड़ी राहत मिली है।

खाद वितरण की व्यवस्था में प्रबन्धक शम्भू नाथ झा, सोना झा, अशोक मंडल, संजय मंडल, संजय झा, राजन दास सहित कई गोदामपाल शशिरंजन ने बताया कि वितरण व्यवस्था इतनी बढ़िया तरीके से किया गया है कि किसानों को मात्र 10मिनट के भीतर ही आधार कार्ड से पॉस मशीन द्वारा बिक्री कर खाद उपलब्ध हो रहा है।

फर्म के प्रोपराइटर विकास आनन्द ने बताया कि आने वाले दिनों में अन्य जरूरत का खाद भी उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल यूरिया नही मिलने के कारण किसानों में भारी नाराजगी देखा जा रहा है। खाद वितरण की व्यवस्था को प्रखण्ड क्षेत्र के किसान परमेश्वर सिंह यादव, सरपंच रामेश्वर यादव, रामेश्वर पांडेय, बैजनाथ यादव, देवराम पाण्डेय,मुखिया सतीश पांडेय, घनश्याम चौधरी, दिलीप पूर्वे,घनश्याम पाण्डेय, त्रिवेणी दास, सत्यनारायण सहनोगिया, शशि सिंह सहित सैकड़ों किसानों ने सराहनीय कदम बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!