तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का हुआ समापन !

सुपौल/भीमपुर:सुमित जयसवाल

तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का हुआ समापन !

बिहार/सुपौल: बिहार शिक्षा परियोजना के तत्वाधान में छातापुर प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय मधुबनी में चल रहे विद्यालय शिक्षा समिति का संकुल स्तरीय तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण बुधवार को सफलतापूर्वक समापन हो गया।

समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए उत्क्रमित उच्च विद्यालय मधुबनी के प्रभारी प्रधानाध्यापक सह सीआरसी संचालक प्रेम कुमार ने कहा कि संगठन की छवि और ख्याति का निर्माण करने और उसे बनाए रखने के लिए प्रशिक्षण वरदान है, उन्होंने आगे कहा कि आज की प्रतियोगिता के युग में किसी भी व्यापार,समिति व संगठन को बने रहने के लिए और कर्मचारी को संगठन से जुड़े रहने और अपनी गलती सुधार कर आगे बढ़ने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक होता है।

संगठन की उत्पादकता, लाभ और गुणवत्ता को बढ़ाने में तथा कार्य की रूपरेखा निर्धारित करने में प्रशिक्षण सहायक सिद्ध होता है,जिससे संगठन के कार्य को निश्चित समय में पूरा करना आसान हो जाता है। किसी संगठन को सफलता पूर्वक चलाने के लिए कुशल, योग्य और समर्पित कर्मचारी की आवश्यकता होती है। यह आवश्यकता प्रशिक्षण द्वारा ही पूरी होती है। प्रशिक्षण कर्मचारी को नई-नई तकनीक का अनुभव कराता है। उनकी कमी बताकर उसे दूर करने में सहायता करता है, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है।


कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षक शम्भू नारायण साह व रामलखन पासवान के द्वारा शिक्षा का महत्व, विद्यालय शिक्षा समिति गठन प्रक्रिया, उसके अधिकार एवं कार्य के साथ-साथ स्थानीय प्राधिकार सक्षम प्राधिकार एवं अपीलीय प्राधिकार के बारे में विस्तार से चर्चा की गई, जिसे सभी प्रशिक्षुओं ने ध्यान से सुना। प्रशिक्षु के रूप में संकुलाधीन सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापकगण एवं सदस्यगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!