व्यक्ति का स्वास्थ्य ही नहीं वरन सभ्यता का भी विनाशक है तंबाकू सेवन, बचाव के लिए तंबाकू निषेध जरूरी: सीतानंद झा 

सुपौल/भीमपुर:सुमित जयसवाल

व्यक्ति का स्वास्थ्य ही नहीं वरन सभ्यता का भी विनाशक है तंबाकू सेवन, बचाव के लिए तंबाकू निषेध जरूरी: सीतानंद झा 

तम्बाकू केवल शरीर को ही नहीं बल्कि पुरे पर्यावरण को प्रदूषित करता है : प्रेम 

बिहार/सुपौल: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर छातापुर के मधुबनी पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय के छात्रों द्वारा जन-जागरूकता हेतू प्रभातफेरी निकाली गई। जागरूकता प्रभातफेरी को मधुबनी पंचायत के वर्तमान मुखिया सीतानंद झा उर्फ सुनील बाबू के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रभात फेरी पंचायत के विभिन्न भागों से होते हुए उत्क्रमित उच्च विद्यालय मधुबनी में आकर सभा में तब्दील हो गया। वहीं सभा को सम्बोधित करते हुए मुखिया सीतानंद झा उर्फ सुनील बाबू ने कहा कि व्यक्ति के स्वास्थ्य ही नहीं सभ्यता का विनाशक भी है तंबाकू सेवन, सभ्यता के बचाव के लिए तंबाकू निषेध जरूरी है।

सभा को सम्बोधित करते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार ने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का उदेश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकृष्ट करना है क्योंकि वर्तमान समय में दुनिया भर में हर साल तंबाकू सेवन 70 लाख से अधिक लोगों के मौत का कारण बनता है। तम्बाकू केवल शरीर को ही नहीं बल्कि पुरे पर्यावरण को प्रदूषित करता है बताया कि विद्यालय स्तर से ही बच्चों को इसकी जानकारी देनी चाहिए ताकि वे इस प्रकार की सेहत विरोधी चीजों से दूर रहें।

इस मौके पर विद्यालय के छात्रों ने  सांस्कृतिक कार्यक्रम व एक लघु नाटक मंचित किया तथा “हमें भोजन चाहिए,तम्बाकू नहीं” पर चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया।
इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार ने सभी छात्रों को तम्बाकू नहीं खाने की शपथ दिलाई।

इस दौरान कार्यक्रम में  टिंकू, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष संजीत झा, पूर्व अध्यक्ष सुशील झा, समाज सेवी अजय झा , विजय झा, शिक्षिका बाणी देवी, बेबी कुमारी, ममता, शिक्षक आमोद झा,अविनाश कुमार ,मनोज यादव, बबलू कुमार, बाल संसद के प्रतिनिधि साक्षी कुमारी ,अश्वनी कुमार,सादिया प्रवीण तथा अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!