आवास का निर्माण जल्द नहीं कराने वाले पर होगी कार्रवाई !

सुपौल/सरायगढ़: विमल भारती

आवास का निर्माण जल्द नहीं कराने वाले पर होगी कार्रवाई !

बिहार/सुपौल: प्रधानमंत्री आवास योजना का राशि लेकर घर नहीं बनाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आवास निर्माण कार्य जल्द पूरा हो इसके लिए जिला पदाधिकारी के आदेश पर शनिवार को सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के 10 पंचायतों में जांच टीम पहुंची। जांच टीम में विभिन्न प्रखंड के पदाधिकारी शामिल थे। जांच टीम ने अपूर्ण आवास वाले लाभुकों के घर जाकर उसे जल्द से जल्द घर बनाने को कहा और यदि समय से घर नहीं बना तो राशि वापस करा लेने की बात कही।

जांच टीम में भपटियाही पंचायत के लिए जिला भू अर्जन पदाधिकारी सुपौल सुनील कुमार सरण, चांद पीपर पंचायत में प्रभारी जिला योजना पदाधिकारी सुपौल आलोक कुमार राय, छिटही हनुमान नगर पंचायत में अपर अनुमंडल पदाधिकारी त्रिवेणीगंज प्रमोद कुमार, झिल्ला डुमरी में नजारत उप समाहर्ता सुपौल पवन कुमार, लालगंज बगेवाटेंगराहा में कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद सुपौल कृष्ण स्वरूप, लौकहा में अपर अनुमंडल पदाधिकारी सुपौल अनंत कुमार, मुरली में प्रभारी पदाधिकारी विधि शाखा सुपौल ऋषभ, पिपरा खुर्द में जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुपौल संतोष कुमार, शाहपुर पृथ्वी पट्टी में सहायक निदेशक उद्यान, सुपौल आकाश कुमार और सरायगढ़ में जिला कृषि पदाधिकारी सुपौल समीर कुमार तैनात किए गए थे।

जांच टीम ने जगह-जगह जाकर लोगों से पूछताछ की। प्रखंड के आवास पर्यवेक्षक राहुल कुमार लव ने बताया कि वर्ष 16-17 से 20-21 के बीच 2506 लोगों को प्रधानमंत्री आवास का आवंटन हुआ। उसमें से अट्ठारह सौ 96 लोगों ने अपना घर बना लिया लेकिन 619 लोग पैसा लेने के बाद भी घर नहीं बना रहे हैं।

आवास पर्यवेक्षक ने कहा कि वैसे लोगों की सूची जिला को दी गई थी। अपूर्ण आवास वाले लाभुकों को चिन्हित कर जो सूची जिला में जमा की गई जिला पदाधिकारी द्वारा वैसे ही लाभुकों के आवास की जांच करने के लिए टीम भेजा गया। अपूर्ण प्रधानमंत्री आवास की जांच करने के लिए डीएम द्वारा गठित टीम के गांव में जाते ही लाभुकों में हड़कंप देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!