जीवछपुर पंचायत में पूर्व में हुए नौ योजनाओं का पटना से आये अधिकारियों ने किया स्थलीय जाँच !

भीमपुर: सुमित जायसवाल

जीवछपुर पंचायत में पूर्व में हुए नौ योजनाओं का पटना से आये अधिकारियों ने किया स्थलीय जाँच !

बिहार/सुपौल: बिहार सरकार पंचायती राज विभाग संयुक्त सचिव के आदेश पर पंचायती राज विभाग के गैर तकनीकी पदाधिकारी ब्रजेश कुमार त्रिवेदी के नेतृव में तकनीकी पदाधिकारी कृष्णदेव प्रसाद एवं स्थानीय पदाधिकारी छातापुर आरडीओ रितेश कुमार सिंह के साथ शुक्रवार को छातापुर प्रखंड के जीवछपुर पंचायत में ग्रामीण के द्वारा प्राप्त परिवाद के आधार पर पूर्व में कार्य की गई 9 योजनाओं का स्थलीय जाँच किया। बताते चले कि जीवछपुर के कुछ ग्रामीणों ने निवर्तमान मुखिया सुनीता देवी और तत्कालीन पंचायत सचिव घुटर प्रसाद यादव पर सरकारी राशि का दुरूपयोग एवं गबन  को लेकर पंचायती राज्य मंत्री बिहार सरकार को आवेदन देकर शिकायत किया था।

पंचायती राज्य विभाग को दिए आवेदन में ग्रामीण राजेश कुमार,फूलो मंडल,बिनोद मंडल,सहदेव कामत,छेदी शर्मा,कमल भगत,सबदर सफी,सलित कुमार मुखिया,लालचंद्र सहनी,राजेश मुखिया,निर्मल कुमार आदि ने बताया था की निवर्तमान मुखिया सुनीता देवी एवं तत्कालीन पंचायत सचिव घुटर प्रसाद यादव के आपसी मिलीभगत से भारी मात्रा में सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया है।बताया कि पूर्व में चली 14वी और पंचम वित्त आयोग के तहत पीसीसी सड़क निर्माण कार्य,सात निश्चय योजना के तहत होने वाली पक्की गली-नाली एवं सड़क निर्माण कार्य जैसी कई योजनाएं धरातल पर उतरी नही और उनका पैसा पूरा निकासी कर लिया गया।बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल की स्थिति भी ठीक नही है, कहीं पाइप लाइन अधूरा है तो कहीं नल नही है, कहीं सब कुछ है तो पानी सप्लाई नही हो रही है। बताया कि अगर इस संबंध में वर्तमान मुखिया से पूछा जाता है तो कहा जाता है कि अब तक पूर्ण प्रभार अभिलेख नही मिला है इसीलिए कुछ भी बताने में असमर्थ हूँ। बताया कि पंचायती राज में पारदर्शिता रखने के लिए प्रावधान है कि किसी भी योजना के प्रारंभ स्थल पर योजना से संबंधित बोर्ड लगाकर योजना से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाती है लेकिन निवर्तमान मुखिया के द्वारा अधिकांश योजनाओं में ऐसा नही किया गया है।बताया कि जो योजनाओं के भौतिक सत्यापन जाँच में ही सामने आएगा।

इस संदर्भ में निवर्तमान मुखिया प्रतिनिधि रमेश मुखिया ने बताया कि वर्तमान मुखिया के द्वारा लगाया सारा आरोप निराधार है।बताया कि जाँच चल रही है जो सच्चाई होगा वो सामने आ जाएगा। उधर पंचायती राज्य विभाग के तकनीकी पदाधिकारी कृष्णदेव प्रसाद एवं गैर तकनीकी पदाधिकारी ब्रजेश कुमार त्रिवेदी ने छातापुर आरडीओ रितेश कुमार सिंह जे.ई बीरेंद्र कुमार के साथ जीवछपुर में परिवाद में शामिल 9 योजनाओं का स्थलीय जाँच किया। जिस जाँच के क्रम में कई योजनाओं पर कार्य आधा अधूरा पाया गया। वही जाँच के संबंध में पूछने पर तकनीकी एवं गैर तकनीकी पदाधिकारी कृष्ण देव प्रसाद औऱ ब्रजेश कुमार त्रिवेदी ने स्पष्ट रूप से कुछ भी बताने से इंकार कर दिया कहा कि अभी स्थलीय जाँच चल रही है। जाँच कर रिपोर्ट विभाग को सौंप दिया जाएगा। वही छातापुर आरडीओ रितेश कुमार सिंह ने बताया कि 9 योजनाओं पर परिवाद दायर किया गया था जिसमे 9 योजनाओं का जाँच  किया गया है। बताया की कुछ भी अनिमियता पाए जाने पर नियम सम्मत जो कठोर कानूनी कार्रवाई होगा वो किया जाएगा।लेकिन अभी जाँच चल रही है इसीलिए विशेष टिप्पणी करना उचित नही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!