कचरा प्रबंधन इकाई का सीओ व पीओ ने किया उद्घाटन, स्वच्छ्ता कर्मी को दिए जरूरी निर्देश !

बलुआ: मनीष कुमार

कचरा प्रबंधन इकाई का सीओ व पीओ ने किया उद्घाटन, स्वच्छ्ता कर्मी को दिए जरूरी निर्देश !

 

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड क्षेत्र के मधुबनी पंचायत में छातापुर सीओ उपेंद्र कुमार, मनरेगा पीओ कौशल राय व मुखिया सितानंद झा ने संयुक्त रूप से कचरा प्रबंधन इकाई का विधिवत उद्घाटन फीता काटकर किया। इस दौरान मनरेगा के पीटीए उमेश प्रसाद वार्ड सदस्य समेत स्वछता कर्मी भी मौजूद थे। जहां स्थलीय जायजा लेने के बाद विधि व्यवस्था से खुश होकर पंचायत के मुखिया को प्रोत्साहित किया। साथ ही स्वछता कर्मियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। मौके पर सीओ व पीओ ने स्वछता कर्मियों एवं उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डब्लूपीयू के संचालन से पंचायत से कचरा उठाव से स्वच्छ वातावरण बनेगा, जिससे पंचायत भी स्वच्छ रहेगा और उससे अन्य कई बीमारियों से भी बचाव होगा। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी एवं बहुत उपयोगी योजना है।

जिसके अंतर्गत गांव को भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगा। इसके अलावे पंचायत में भी लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छ गांव हमारा गौरव अभियान के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट को पंचायत के हर वार्ड से इकट्ठा कर इस स्थल पर रखा जाना है। उन्होंने इस दौरान स्वच्छ्ता कर्मियों के अलावे पंचायत प्रतिनिधियों को भी अहम भूमिका निभाने की बात कही। उनका कहना था कि कोई भी योजना धरातल पर तभी संभव हो पायेगा, जब इसका सही तरीके से क्रियान्वयन हो सके। इसके लिए हर वार्डों में वार्ड सदस्य की अहम जिम्मेवारी होगी। जिसके तहत प्रत्येक दिन वार्ड सदस्य कचरा उठाव सही तरीके से हो रहा है या नहीं इसके संबंध में जानकारी लेते रहेंगे। इसके लिए पूर्व में ही सरकार द्वारा हर लोगों के लिए जरूरी डस्टबिन उप्लब्ध करा दिया गया। जिसमें एक सूखा और एक गिला उठाने वाला दो तरह का डस्टबिन उपलब्ध होगा।

जिसमें हर कचरे के लिए अलग अलग बॉक्स बनाया गया है। जिसमें सभी कचरा को रखा जाएगा। इससे पंचायत में भी आय बढ़ेगी और कचरा का भी बर्बादी नहीं होगा। मौके पर मुखिया सीतानंद झा उर्फ सुनील बाबू, सरपंच उमेश यादव, विजय झा, वार्ड सदस्य नवकान्त झा, मो नसरूल, मो मुन्ना, राजा कुमार, नीतीश कुमार, जय प्रकाश पासवान, स्वच्छता परवेक्षक मो नौशाद, प्रखंड समन्वयक संजय कुमार, देवन राम, जितेन्द्र झा, संजीत कुमार झा, दीपक झा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!