सावन के प्रथम सोमवार को बाबा भीमशंकर मंदिर में भक्तों ने श्रद्धापूर्वक की पूजा अर्चना !

abhishek kumar shingh

सिमराही: सुरेश कुमार सिंह

 

सावन के प्रथम सोमवार को बाबा भीमशंकर मंदिर में भक्तों ने श्रद्धापूर्वक की पूजा अर्चना !

बोल बम व हर हर महादेव के जयकारों से भक्तिमय हुआ माहौल !

बिहार/सुपौल: राघोपुर प्रखंड अंतर्गत गणपतगंज धरहरा स्थित बाबा भीमशंकर मंदिर के प्रांगण में सावन के प्रथम सोमवार को लेकर अहले सुबह से ही मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रथम सोमवारी के भीड़ को देखते हुए गर्भ गृह का पट सुबह 4 बजे से ही भक्तों के लिए खोल दिया गया। बाबा का जलाभिषेक करने के लिए भारी संख्या में शिवालय में श्रद्वालूओं की भीड़ उमड़ी। इसमें महिलायें व युवा काफी आगे रहे। श्रद्धालुओं ने भीमशंकर महादेव के उपर जलाभिषेक किया और हर हर महादेव का जयकारे लगाये।


बता दे कि भक्तों के हुजूम मंदिर में जाने से वहां का माहौल भक्तिमय हो उठा। मंदिर के बाहर मेला जैसा माहौल सुबह से बना रहा। श्रावण मास में बड़ी श्रद्धा के साथ श्रद्धालु भगवान भोलेशंकर की पूजा अर्चना करते है। ऐसा माना जाता है कि श्रावण मास में सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भोलेशंकर उनकी मुरादे पूरी करते है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई मजिस्ट्रेट की तैनाती

बता दे कि बाबा भीमशंकर मंदिर के प्रांगण में कोसी बैराज एवं महादेवपुर घाट (भागलपुर) से जल भरकर सैकड़ों की संख्या में मोटरसाइकिल बम एवं कावंरियों ने डीजे के धुन पर नाचते-गाते हुए जलाभिषेक किया। भीड़ को देखते हुए मंदिर कमिटी की ओर से पूर्ण व्यवस्था की गई ताकि किसी भी भक्तों को पूजा अर्चना करने में कोई दिक्कत न हो। भीड़ की निगरानी सीसीटीवी कैमरे की मदद से की जा रही थी। मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मजिस्ट्रेट के रूप में राघोपुर BCO मयंक मधुकर को तैनात किया गया साथ ही राघोपुर थाना के महिला व पुरुष पुलिस दल-बल मंदिर पर मुस्तेद रहे।


पूरे दिन सड़क पर गाड़ियों का लगा रहा जाम

बता दे कि गाड़ियों की अत्यधिक भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा धरहरा मोड़ पर ही बेरिकेटिंग लगाकर उन्हें रोक दिया गया ताकि मंदिर परिसर में गाड़ियों का भीड़ न लगे। हालांकि गणपतगंज बाजार से मंदिर परिसर तक जाने वाली मुख्य सड़क पर पूरा दिन गाड़ियों का जाम लगा रहा।

अन्य वर्ष की भांति इस वर्ष की गई बेहतर व्यवस्था

जानकारी देते हुए मंदिर कमिटी के सचिव संजीव यादव ने कहा कि श्रावण मास को लेकर मंदिर परिसर को भव्य रूप से सजाया गया है। कहा कि मंदिर कमिटी के द्वारा अन्य वर्ष की भांति इस वर्ष बेहतर व्यवस्था की गई है ताकि श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना करने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ साथ कमिटी के वोलेंटियर भी तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!