महापंचायत को सफल बनाने के लिए देश के अलग अलग हिस्सों से युवा नेताओं की टोली पहुँच गयी है सुपौल !

सुपौल: अभिषेक कुमार झा

महापंचायत को सफल बनाने के लिए देश के अलग अलग हिस्सों से युवा नेताओं की टोली पहुँच गयी है सुपौल !

युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को सुपौल गाँधी मैदान में होगा महापंचायत

• बढ़ता नशा, बेरोज़गारी, बद्तर शिक्षा एवं स्वास्थ्य, भूमि विवाद और बाढ़ हैं कोसी के पाँच अभिशाप: अनुपम

• पंच-अभिशाप मिटाने के लिए कोसी की जनता हो रही है तैयार

• अनुपम के विचारों और संघर्ष को लेकर आम लोगों में उत्साह

बिहार/सुपौल: कोसी क्षेत्र में आजकल एक नए जनांदोलन की चर्चा तेज हो गई है। पहली बार क्षेत्र में जाति धर्म और पार्टियों से ऊपर उठकर समाज की असल समस्या पर ज़ोरदार संघर्ष की तैयारी चल रही है।

राष्ट्रीय युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को सुपौल के गाँधी मैदान में कोसी महापंचायत होने जा रहा है। यह महापंचायत बढ़ता नशा, बेरोजगारी, बदतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य, भूमि विवाद और बाढ़ आपदा के पाँच अभिशापों को मिटाने के लिए है। उक्त जानकारी ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम ने सुपौल में प्रेस को संबोधित करते हुए दिया। अनुपम ने कहा कि समाज को बचाने और बच्चों का बेहतर भविष्य बनाने के लिए कोसी क्षेत्र में एक जनांदोलन की ज़रूरत है। सुपौल के ऐतिहासिक गाँधी मैदान में 2 अक्टूबर को होने जा रहे महापंचायत में इसी आंदोलन की नींव रखी जायेगी।

अनुपम ने आगे कहा कि इस मुद्दे को लेकर आम लोग भावनात्मक जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। यह महापंचायत हमारे बच्चों के भविष्य से सीधा जुड़ा हुआ है। अगर हमें अपने समाज और बच्चों के भविष्य की चिंता है तो इस महापंचायत को सफल बनाना होगा। आज हमारे घरों के छोटे बच्चे तरह तरह के नशे का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस नशे की वजह से समाज में अपराध बढ़ता जा रहा है। शिक्षा स्वास्थ्य की स्थिति क्या हो गयी है ये कहने की भी जरूरत नहीं है। क्षेत्र का हर व्यक्ति बद्तर शिक्षा और बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था के दंश को झेल रहा है। सामान्य से सामान्य बीमारी के लिए या तो प्राइवेट अस्पताल में लाखों खर्च करना पड़ता है या पटना दिल्ली जाना पड़ता है। लोग पीएमसीएच और एम्स के सामने चटाई बिछा कर सोने को मजबूर है। बेरोजगारी की ऐसी स्थिति है कि देश के सभी लेबर चौक पर कोसी के लोग खड़े मिलते हैं। आखिर जब मजदूरी ही करनी है तो घर परिवार से इतना दूर क्यों जाना है। कोसी क्षेत्र को देश का लेबर सप्लायर जोन क्यों बनाया जा रहा है। आखिर ये स्थिति क्यों बनी कि बिहार को खासकर हम कोसी के लोगों को आज प्रतिष्ठा से नहीं बल्कि हेय दृष्टिकोण से देखा जाता है। अनुपम ने पूछा कि आखिर कब तक हम ये सब सहते रहेंगे?

आपको बता दें कि ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम की देशभर के युवाओं में एक मजबूत पहचान हैं। युवाओं के बीच विशेष तौर पर लोकप्रिय अनुपम का संघर्ष का इतिहास रहा है। पढ़ाई, कमाई, दवाई का नारा देने वाले कोसी के लाल अनुपम ने बेरोज़गारी के गंभीर संकट को राष्ट्रीय बहस का हिस्सा बनाया है। युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए निडरता से संघर्ष करते हुए कई केस मुकदमे झेला है और तिहाड़ जेल तक गए हैं।

पिछले कुछ महीनों से अनुपम ने कोसी क्षेत्र की समस्याओं पर आम जनता से लगातार संवाद किया है। कोसी में कई समस्याएं हैं लेकिन बढ़ता नशा, भीषण बेरोजगारी, बदतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य, भूमि विवाद और बाढ़ की आपदा यहाँ के पंच-अभिशाप हैं। इन पाँचों के जड़ में है भयानक भ्रष्टाचार और इसका दुखद नतीजा है बेतहाशा पलायन। अगर कोसी के ‘पंच-अभिशाप’ को मिटाना चाहते हैं और नए कोसी का निर्माण करना चाहते हैं तो एक व्यापक जनांदोलन खड़ा करना होगा।

अनुपम ने कहा कि कभी ज्ञान की धरती रही कोसी क्षेत्र की पहचान आज गरीबी, पलायन, भ्रष्टाचार से हो गई है। कोसी के जिन युवाओं में राष्ट्रनिर्माण की क्षमता और योग्यता है वह आज नशे के अंधकार में डूबता जा रहा है। जो युवा अपनी मेहनत और कौशल के दम पर उद्योग खड़ा करने की क्षमता रखता है वो आज दिल्ली पंजाब में मजदूरी करने को मजबूर है। अपार संभावनाओं से भरे इस क्षेत्र में किसी चीज की कमी नहीं है लेकिन दुर्भाग्यवश आज तक कोसी के लोगों को यहाँ के नेताओं द्वारा बस दो ही चीज मिला है वादा और धोखा। जो भी आया है बस कोसी को छला ही है। नेताओं ने कभी जाति के नाम पर कभी धर्म के नाम पर कभी पार्टी के नाम पर तो कभी क्षेत्र के नाम पर बस भाई को भाई से लड़ाया है। सबको किसी न किसी लड़ाई में उलझा कर खुद मलाई खाने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि हम में से हर एक व्यक्ति को इस आंदोलन में अपनी भूमिका तय कर लेना चाहिए।

2 अक्टूबर को होने जा रहे कोसी महापंचायत की तैयारी के लिए देशभर से अनुपम की टीम सुपौल पहुँच रही है। इसमें ‘युवा हल्ला बोल’ आंदोलन के कई अहम पदाधिकारीगण भी हैं। सुपौल में बनाए गए वॉर रूम से राष्ट्रीय महासचिव प्रशांत कमल पूरे मुहिम की देखरेख कर रहे हैं जिसमें उनका साथ स्थानीय स्तर पर मजबूत पकड़ रखने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार सिंह भी दे रहे हैं। राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष गोविंद मिश्रा सुपौल ग्रामीण में प्रचार अभियान की देखरेख कर रहे हैं जिसके अंतर्गत पंचायतों में लोगों तक बात पहुंचायी जा रही है। ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय महासचिव रजत यादव ने नगर परिषद क्षेत्र में प्रचार अभियान की कमान संभाल ली है। इसके अलावा मुम्बई से अनुराधा, दिल्ली से देव शंकर आर्य, केरल से जुबिल दास, मध्यप्रदेश से आकाश वर्मा समेत कई युवा नेता और सामाजिक कार्यकर्ता कोसी की धरती पर कदम रख चुके हैं। ज्ञात हो कि अनुपम के ओजस्वी नेतृत्व में देश भर में आदर्शवादी और ऊर्जावान युवाओं की एक बड़ी फौज तैयार हो गयी है।

पूरे क्षेत्र में महापंचायत को लेकर एक सकारात्मक माहौल बना हुआ है और अनुपम की हर तरफ चर्चा हो रही है। लोगों में इस बात को लेकर विशेष उत्सुकता है कि कैसे एक आम परिवार के लड़के ने बिना किसी राजनीतिक पार्टी से जुड़े देश में ऐसी पहचान बना ली है। आपको बता दें कि अनुपम सुपौल जिले के सुखपुर गाँव के रहने वाले हैं। इस कारण भी कोसी क्षेत्र के आम लोगों में उनको लेकर एक भावनात्मक जुड़ाव पैदा हो रहा है और 2 अक्टूबर को गाँधी मैदान पहुँचने को लेकर भारी उत्साह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!