सुपौल की अंशु का नाम नेशनल प्लेयर लिस्ट में शामिल, खुशी का माहौल !

सुपौल: अभिषेक कुमार झा

सुपौल की अंशु का नाम नेशनल प्लेयर लिस्ट में शामिल, खुशी का माहौल !

बिहार/सुपौल: अब अंतर्राष्ट्रीय फलक पर छाने को बेताब है सुपौल की देहाती छोरी, रग्बी फुटबॉल टीम में हुआ चयन, एक साल पहले बन कर गई थी जिला की रिजर्व प्लेयर, अब नेशनल की 29 खिलाड़ियों की सूची में छठे स्थान पर है सुपौल की अंशु का नाम। सुपौल के देहाती इलाके से एक छोरी अब भारत की नेशनल रग्बी टीम में खेलने को बेताब है। वह उड़ीसा में 20 अगस्त से होने वाली एक महीने की ट्रेनिंग के लिए रवाना हो रही है।
दरअसल चीन के ताईपे में 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन होना है। इसके लिए रग्बी एसोसिएशन ने 29 महिला खिलाडियों की सूची जारी की है, जिसमें सुपौल की अंशु का नाम छठे स्थान पर है। सुपौल के पिपरा प्रखंड अंतर्गत निर्मली पंचायत निवासी पवन कुमार साह की 16 वर्षीय बेटी अंशु भागीरथ माध्यमिक उच्च विद्यालय निर्मली में 10वीं कक्षा की छात्रा है।

चार सालों तक एथलेटिक्स की खिलाड़ी रही अंशु की दौड़ बेहतरीन है। लिहाजा 27 मई 2022 को उसे पहली बार जिला की रग्बी टीम के साथ बतौर रिजर्व प्लेयर नवादा ले जाया गया। वहां खिलाड़ियों की इंजरी के बाद संयोग से खेलने का मौका भी मिल गया और इसके बाद तो मानो रग्बी ही उसकी पहचान बन गई। इसी साल बीते 5 से 7 मई को सुपौल में अंतरजिला टूर्नामेंट हुआ तो सुपौल क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ही हार कर बाहर हो गई। लेकिन अंशु स्टेट टीम में चुन ली गई। इसके बाद 5 से 7 जून को महाराष्ट्र के पुणे में अंतरराज्यीय प्रतियोगिता में बिहार तीसरे स्थान पर रहा। लेकिन एक बार फिर अंशु के खेल ने चयनकर्ताओं को रिझा लिया। अब 29 खिलाड़ियों की सूची में उसका नाम छठे स्थान पर है। अब उड़ीसा की ट्रेनिंग के बाद 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची जारी होगी। बहरहाल, अंशु की सफलता से पूरा परिवार गदगद है।
आपको बता दें कि अंशु के पिता पवन कुमार साह अपने जमाने में स्वयं क्रिकेटर रहे हैं। वह बताते हैं कि जिस वक्त वह क्रिकेट खेलते थे, अचानक बिहार क्रिकेट बोर्ड भंग हो गया और इसके साथ ही उनका सपना भी अधूरा रह गया। पवन अब मिठाई की दुकान चलाते हैं। लेकिन बेटी को आगे बढ़ते देख उसका पूरा साथ निभा रहे हैं। वह रोजाना घर से करीब 10 किलोमीटर दूर बेटी को सुपौल स्टेडियम ले जाते हैं। जहां रोजाना अंशु दौड़ का अभ्यास करती है। बहरहाल अंशु के पिता पवन भी बेटियों को सपोर्ट करने की अपील कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!