पुस्तकालय उद्घाटन के मौके पर बीईओ का स्वागत करते शिक्षक !

भीमपुर: सुमित जयसवाल

पुस्तकालय उद्घाटन के मौके पर बीईओ का स्वागत करते शिक्षक !

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड के आदर्श प्राथमिक विद्यालय केवला में बीईओ नंद किशोर सिंह, ग्राम पंचायत भीमपुर के मुखिया रंजन कुमार भारती, प्रधानाध्यापक अमित कुमार, संकुल संचालक बिपिन कुमार, कुमार नीलोत्पल, ब्रजनारायण कुमार, नरेश कुमार निराला ने संयुक्त रूप से फीता काटकर विधिवत रूप से पुस्तकालय का उद्घाटन किया। विभिन्न मदों से प्राप्त पुस्तकों को पुस्तकालय कक्ष में क्रमवार रूप से सजाकर रखा गया था।बीईओ श्री सिंह ने कहा कि प्राइमरी विद्यालय में भी इस तरह की व्यवस्था काफी सराहनीय है।

उन्होने कहा कि छात्र छात्राओं के लिए पुस्तकालय में पुस्तके सजाई गई है ताकि छात्र छात्राएं सभी तरह की पुस्तकों को पढ़ सके। उन्होने कहा कि पुस्तकों को पढ़ने से आपकी बोलने की कला विकसित होती है। जिस प्रकार की बातें पढ़ते हैं उसी प्रकार की सोच आपकी हो जाती है और आप उन शब्दों को अपने बोलने की कला में आसानी से शामिल कर पाते हैं।पुस्तकों को पढ़ते रहने से आप की कल्पनाशीलता बढ़ती जाती है।मुखिया श्री भारती ने कहा कि पढ़ने से ज्ञान के साथ-साथ शब्द भंडार भी बढ़ता है। प्रधानाध्यापक सह संकुल संचालक बिपिन कुमार और कुमार नीलोत्पल ने कहा कि पुस्तक पढ़ने से आपकी कल्पना को एक नई उड़ान मिल सकती है और आप सही दिशा में रहकर कार्य को अंजाम दे सकते हैं और आप अपने जीवन में खुद को बहुत हारा हुआ और अकेला महसूस नहीं करेंगे। प्रधानाध्यापक अमित कुमार और नरेश कुमार निराला ने कहा कि इस पुस्तकालय में धार्मिक, एतिहासिक, समान्य ज्ञान, प्रेरणादायी आदि सभी पुस्तकों को सजाया गया है। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो ऐसे में सामान्य ज्ञान की पुस्तकें आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी। इन पुस्तकों के माध्यम से आप देश-विदेश में होने वाले तमाम घटनाक्रम को आसानी से समझ सकते हैं और उन्हें याद रख सकते है।

अगर आप किसी महान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप आत्मकथा या जीवनी संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन के माध्यम से किसी व्यक्ति के अंदर चल रहे संघर्ष को और उसकी संपूर्ण कथा को भी निश्चित रूप से समझ सकते हैं। मौके पर शिक्षक निरंजन कुमार, फूल कुमारी,नीलू कुमारी, नरेश कुमार निराला, लेखापाल रंजीत कुमार, नीतू कुमारी, मोहम्मद अमजद अहमद, मोहम्मद अरबाज आलम, मणिबोध कुमार सिंह, अशोक कुमार पूर्वे सहित छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!