सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी ख़बर, खुला क्रय केंद्र, मिलेगा उचित मूल्य, जानिए…

सुपौल/छातापुर: आशीष कुमार

सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी ख़बर, खुला क्रय केंद्र, मिलेगा उचित मूल्य, जानिए…

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड क्षेत्र में सब्जी की खेती करने वाले कृषकों के लिए अच्छी खबर है, सहकारिता विभाग ने सब्जी की खेती को बढावा देने और छोटे बडे बाजार से जोडकर सब्जी का उचित मूल्य देने की तैयारी की है, जिसके तहत प्रखंड प्राथमिक सब्जी उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड के द्वारा गुरूवार को क्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया।

मुख्यालय स्थित मवेशी हाट के समीप खोले गए केंद्र का उद्घाटन सहकारी समिति के प्रखंड अध्यक्ष देवकी देवी, व्यापार मंडल अध्यक्ष सह पैक्स अध्यक्ष गौरीशंकर भगत, जिला नोडल पदाधिकारी राहुल कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया, मौके पर सहकारी समिति के कई पदाधिकारी व सदस्य किसान मौजूद थे।

Sai-new-1024x576
IMG-20211022-WA0002

 

सहकारी समिति के अध्यक्ष देवकी देवी ने बताया कि किसान सदस्यों से उचित मूल्य पर सभी प्रकार के सब्जियों का उचित मूल्य पर क्रय किया जाएगा, जिसके बाद सहकारी समिति के द्वारा विभिन्न स्तर पर सब्जियों की बिक्री/ वितरण कार्य की जाएगी, छातापुर पैक्स को क्रय केंद्र बनाया गया है।

कोई भी किसान सदस्यता के लिए विभागीय पोर्टल पर आधार कार्ड एवं नोमिनी के साथ आवेदन कर सकते हैं, साथ ही एक एक सौ रूपये निबंधन एवं शेयर शुल्क के रूप मे बैंक ड्राफ्ट लगाना होगा, प्रखंड सहकारी समिति के सफल संचालन के लिए प्रबंधक विरेंद्र कुमार, सचिव कमलेश्वरी मेहता के अलावा कार्यकारिणी सदस्य बनाये गए है, किसानों से सब्जी संग्रह के लिए भेंडर का भी चयन किया गया है।

सुपौल जिला नोडल पदाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि क्रय केंद्र खुल जाने से सब्जी उत्पादन करने वाले किसानों को छोटे बडे मंडियों से जोडकर उचित मूल्य मिले यही सरकार का उदेश्य है, देश के हर थाली मे बिहारी तरकारी पहूंचाने का प्रयास है। क्रय केंद्र पर सब्जी बेचने वाले किसानों को उसी दिन बैंक खाता के माध्यम से भूगतान करने की व्यवस्था है, प्रतिदिन का बाजार भाव किसानों को मोबाइल पर उपलब्ध कराया जाएगा, सब्जी की खेती करने वाले इच्छुक किसान सदस्यों को खादबीज के लिए बैंक से साधारण ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि किसानों को आर्थिक सहयोग देकर सब्जी की खेती को बढावा दिया जा सके।

मौके पर सहकारिता प्रसार पदाधिकारी त्रिवेणीगंज राहूल रंजन, व्यापार मंडल अध्यक्ष गौरीशंकर भगत, पैक्स अध्यक्ष अरूण कुमार, मनोज कुमार, पूर्व पैक्स अध्यक्ष अजय मिश्र उर्फ रिंकुजी, कार्यपालक सहायक ममता कुमारी, सदस्य संगीता कुमारी, अनिता देवी, श्याम मेहता, राजेंद्र मेहता, गोविंद मैहता, अनिल मेहता, संतोष मेहता मुख्य रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!