66 राजस्व ग्राम में रफ्तार के साथ चल रहा है भू सर्वेक्षण कार्य !

सुपौल/छातापुर:आशिष कुमार

66 राजस्व ग्राम में रफ्तार के साथ चल रहा है भू सर्वेक्षण कार्य !

बिहार/सुपौल:राज्य सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भू सर्वेक्षण कार्य अंचल के सभी मौजों में रफ्तार पकड़ ली है। छातापुर अंचल क्षेत्र अंतर्गत 66 राजस्व ग्राम को लेकर तीन केन्द्र बनाया गया है ।

जिसे 22 राजस्व ग्राम में बांटा गया है । घीवहा पंचायत सरकार भवन, रामपुर पंचायत सरकार भवन व मधुबनी पंचायत भवन को केन्द्र बनाया है । तीनों केंद्र के माध्यम से राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी योजना से सम्बन्धित जानकारी रैयतों को दी जा रही है ।

घीवहा केंद्र के विशेष सर्वेक्षण को लेकर सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी मु0 नसीम अख्तर ने बताया कि इसका उद्देश्य लोगों व किसानों के जमीन से जुड़े विवादों को खत्म कर कागजातों को व्यवस्थित करना है। पुराने नक्शे से वर्तमान नक्शे का मिलान कर जानकारी अद्यतन की जाएगी व इसे ऑनलाइन कर दिया जाएगा। ताकि यदि कभी बाढ़ या आपदा में कागजात नष्ट भी हो जाए तो डिजिटल रूप से एक दस्तावेज सुरक्षित रहे।


बिहार में जितने भी केस हैं, उनमें जमीन से जुड़े मामलों की संख्या ज्यादा है। डिजिटलाइजेशन होने से जमीन संबंधी विवादों में कमी आएगी। कई बार जमीन के स्वामित्व से जुड़े कागजातों की अद्यतन जानकारी न होने से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जमीन से जुड़े दस्तावेजों को अद्यतन कर कंप्यूटर पर अपलोड कर दिया जाएगा, जिससे आमजन अपनी जमीन की अद्यतन स्थिति को देख सकते हैं।

उन्होंने बताया कि घीवहा केंद्र के रैयतों को विशेष सर्वेक्षण कानूनगो संगीता कुमारी, संगीत साहू व बिशेष सर्वेक्षण अमीन शिल्पा कुमारी, द्वारा ग्राम सभा के माध्यम से रैयतों के बीच प्रपत्र-2 जिसे स्वघोषणा पत्र एवं प्रपत्र-3(1) वंशावली का प्रपत्र एवं उत्तराधिकार का प्रपत्र वितरण किया गया। इस दौरान सहायक बन्दोबस्त पदाधिकारी ने रैयतों से भूमि सर्वेक्षण के कार्य में सहयोग करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!