आपका आशीर्वाद लेकर हम यहाँ से जायेंगे, चाहे कहीं भी हो हम आपको न भूल पायेंगे: श्री सिंह

सुपौल/भीमपुर:सुमित जयसवाल

आपका आशीर्वाद लेकर हम यहाँ से जायेंगे, चाहे कहीं भी हो हम आपको न भूल पायेंगे: श्री सिंह

 

बिहार/सुपौल: छातापुर प्रखंड के कॉम्प्लेक्स रिसोर्स सेंटर उच्च माध्यमिक विद्यालय,भीमपुर के प्रांगण में सीआरसी संचालक-सह -प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के द्वारा निवर्तमान बीईओ नंदकिशोर सिंह के सेवानिवृत्ति तथा नवपदस्थापित बीईओ अनिता कुमारी के स्वागत में विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाध्यापक विपिन कुमार ने किया, जबकि मंच संचालन प्रोफेसर बालेश्वर शर्मा के द्वारा किया गया। वीरपुर से पहूँचे कलाकारों की टीम ने विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती की वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत की। मौके पर उच्च माध्यमिक विद्यालय भीमपुर के विद्यालय परिवार के साथ-साथ विभिन्न विद्यालयों से आये प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के द्वारा बीईओ द्वय को अंगवस्त्र, फूलमाला, बुके, डायरी, कलम, अध्यात्मिक पुस्तक आदि उपहार भेंट किए।


मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी रीतेष कुमार सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति कभी रिटायर नहीं होते हैं। सरकारी प्रावधान के अनुसार कार्यकाल समाप्त होने के बाद कार्य से उनको कार्यमुक्त किया जाता है, लेकिन वे जिंदगी भर विभिन्न क्षेत्रों में सेवा देते रहते हैं। नव पदस्थापित प्रभारी बीईओ अनिता कुमारी ने कही कि सेवानिवृत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नंदकिशोर बाबू का कार्यकाल काफी सराहनीय रहा।जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि लगातार विभिन्न जगहों पर श्री सिंह के स्वागत में शिक्षक समुदाय कार्यक्रम का आयोजन कर रहें हैं। उन्होनें कहा कि सरकारी नौकरी में पदस्थापन, स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति की प्रक्रिया एक चक्के की तरह घूमती रहती है। इन चक्र से सभी कर्मियों को एक बार गुजरना पड़ता है। इस प्रक्रिया से कोई भी पदाधिकारी व कर्मचारी को आहत होने की जरूरत नहीं है। उन्होनें शिक्षकों को आश्वस्त किए कि छातापुर प्रखंड के शिक्षकों को कभी भी कोई परेशानी नहीं होने दी जायेगी।समयानुसार कार्यों का निष्पादन करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।प्रधानाध्यापक सतीश कुमार मंडल, कुमार नीलोत्पल, श्यामलाल मंडल सुमन, ओमप्रकाश यादव ने अपने संबोधन में कहा कि नंदकिशोर बाबू अपने कार्यकाल के दौरान विपरीत परिस्थिति में भी सभी शिक्षकों के साथ सामंजस्य बनाकर सकारात्मक कार्य किये। इतना हीं नहीं शिक्षकों के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए हर तरफ से सहयोग भी करते रहे। पूर्व बीआरपी संतोष कुमार ठाकुर और सामाजिक कार्यकर्ता पप्पू कुमार मेहता ने कहा कि यह पल बहुत हीं भावुक करने वाला है।उन्होंने शिक्षक व कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर कुशलता के साथ कार्य किया। उनके कार्य कुशलता व नम्र व्यवहार से सभी प्रभावित रहे। प्रधानाध्यापक ब्रजनारायण कुमार ने अभियान गीत ‘घर-घर अलख जगायेंगे हम बदलेंगे जमाना…’ गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिए। प्रधानाध्यापक अमित कुमार और शिक्षक नरेश कुमार निराला ने कहा कि बीईओ साहब एक अधिकारी के साथ गार्जियन के तौर पर भी हर कार्य में सहयोग व सुझाव देते रहे और बेहतर करने को लेकर प्रेरित करते रहे।उनके कार्यकाल को भुलाया नहीं जा सकेगा। सेवानिवृत बीईओ श्री सिंह के सहज, सौम्य व्यवहार की सराहना करते हुए उनके उज्जवल भविष्य एवं स्वस्थ जीवन की कामना की। वक्ताओं ने श्री सिंह के समर्पण के साथ कार्य करने, मेहनत एवं गंभीरता के साथ दायित्व का निर्वहन करने की सराहना की।ग्राम पंचायत भीमपुर के मुखिया रंजन कुमार भारती ने कहा कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने विपरीत परिस्थिति में भी कार्य के प्रति अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही उन्होंने श्री सिंह को स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की।

सेवानिवृत्त बीईओ श्री सिंह ने कहा कि मुझे छातापुर के शिक्षकों की ओर से ढ़ेर सारा प्यार और स्नेह मिला है, जिसे संजो कर रखूंगा और कभी भुला नहीं पाऊंगा। उन्होंने यह भी कहा कि नौकरी में हमने उन्नतीस वर्षों की सेवा में बहुत हीं खट्टे-मीठे अनुभव प्राप्त किए। छातापुर के शिक्षकों में मुझे अपनापन दिखा।उन्होनें कहा कि मैं छातापुर के शिक्षकों से समन्वय स्थापित रखूँगा। बीईओ श्री सिंह ने एक शायरी पेश करते हुए कहा कि आपका आशीर्वाद लेकर हम यहाँ से जायेंगे चाहे कहीं भी हो हम आपको न भूल पायेंगे। वहीं ग्राम पंचायत भीमपुर के सौजन्य से विद्यालय में मिले पुस्तकालय कक्ष का उद्घाटन निवर्तमान बीईओ और वर्तमान बीईओ के साथ ग्राम पंचायत भीमपुर के मुखिया ने संयुक्त रूप से फीता काटकर विधिवत रूप से उद्घाटन किए। मौके पर मध्य विद्यालय बलुआ बाजार के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार, राजेश कुमार मंडल, नरेश कुमार मंडल,अरूण कुमार, निरंजन कुमार, अरविन्द कुमार यादव, मणिबोध कुमार सिंह, राम कुमार, सुधीर कुमार पटेल, अनुपम कुमारी, विभा कुमारी, बिजेन्द्र पासवान, अनिल कुमार भगत, आशीष कुमार सोनू, संजीव कुमार सिंह, चंद्रकला सिन्हा, रंजू कुमारी, पूनम कुमारी, मीना कुमारी, अनिता कुमारी, कंचन कुमारी, वीणा कुमारी, आनंदी प्रसाद मंडल, मोहम्मद अरबाज आलम, मोहम्मद अमजद अहमद, नीतू कुमारी,संजीव कुमार झा, प्रकाश कुमार प्रवीण, अन्नु साह सहित सैकडों की संख्या में शिक्षक- शिक्षिकाएं, जनप्रतिनिधि, छात्र छात्राएं व अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!