युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार उपलब्ध करा रही जीविका !

सरायगढ़/भपटियाही: विमल भारती

युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार उपलब्ध करा रही जीविका !

बिहार/सुपौल: सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड मुख्यालय स्थित विश्वनाथ इंटर कॉलेज में जीविका द्वारा आयोजित रोजगार मेले में बड़ी संख्या में पहुंचे युवा। 14 कंपनियों ने रोजगार मेले में लगाया स्टॉल। 415 युवाओं ने इसमें अपना पंजीकरण कराया।

बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव की वाहक बन रही जीविका अब रोजगार मेला का आयोजन कर युवाओं के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराकर उनका भविष्य उज्जवल बना रही है।

जीविका के द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना अंर्तगत सरायगढ़ भपटीयाही प्रखंड में रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का आयोजन किया गया। इसमें 14 विभिन्न कंपनियों का स्टॉल लगाये गए और इसमें 415 युवाओं के लिए रोजगार हेतु अपना पंजीकरण कराया।

रोजगार -सह- मार्गदर्शन मेले का विधिवत उद्घाटन सरायगढ़ के प्रखंड प्रमुख विजय यादव, विश्वनाथ इंटर कॉलेज के प्राचार्य सूर्यनारायण मेहता, जीविका के प्रभारी डीपीएम सत्येंद्र कुमार पांडेय, आस्था सीएलएफ की अध्यक्ष सुमित्रा देवी, उमंग सीएलएफ की अध्यक्ष सुशीला देवी, चेतना सीएलएफ की सचिव सरिता देवी और भपटीयाही पंचायत के मुखिया विजय कुमार यादव के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर युवा उदय कुमार और रितेश कुमार के द्वारा अपना अनुभव साझा किया गया, जिन्होंने जीविका के माध्यम से कौशल विकास योजना का लाभ लेते हुए प्रशिक्षण प्राप्त किया और आज बेहतर रोजगार में हैं। उन्होंने बताया कि किस प्रकार जीविका के द्वारा युवाओं के भविष्य के लिए कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर सरायगढ़ प्रखंड की बीडीओ स्वेता कुमारी ने कहा कि जीविका की वजह से महिलाओं में जागरूकता आई है। इससे सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंच रहा है।

प्रखंड प्रमुख विजय यादव ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए जीविका का यह प्रयास सराहनीय है। युवाओं को इस प्रकार के अवसरों का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीविका जमीनी स्तर पर गरीब परिवारों के विकास के लिए कई प्रकार के काम कर रही है। इस अवसर पर जीविका के डीपीएम ने कहा कि जीविका से जुड़े परिवारों के घर की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास कर रही है। इसमें एक प्रमुख कार्य समूह की दीदियों के बेरोजगार बच्चों को रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं।

जीविका के बीपीएम सुकेश मिश्रा ने बताया कि इस रोजगार मेले में कुल 14 कंपनियों ने अपना स्टॉल लगाए। वहीं इसमें कुल 415 युवक-युवतियों ने रोजगार हेतु अपना पंजीकरण कराया। जीविका के रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू ने कहा कि जीविका द्वारा सीधा रोजगार प्रदान करने के अलावा तीन से छह माह का ट्रेनिंग के उपरांत रोजगार उपलब्ध कराए जाते हैं। साथ ही प्रशिक्षण के उपरांत स्वरोजगार जैसे साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।जीविका के संचार प्रबंधक विकास कुमार राव ने कहा कि जीविका द्वारा प्रत्येक वर्ष 4 रोजगार मेले का आयोजन करती है और इससे बड़ी संख्या में ग्रामीण युवाओं को रोजगार मिला है। इस योजना के तहत युवाओं को संगठित क्षेत्र में रोजगार का अवसर मिल रहा है। इस जिले के सैकड़ों युवा आज देश के विभिन्न शहरों में स्थित कई प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर अपना करियर आगे बढ़ा रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों को पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में जीविका के प्रबंधक अमरजीत कुमार, पंकज कुमार, विजय कुमार सहनी, पूजा कुमारी, आजाद कुमार, पंकज कुमार, देवाशीष, श्रवण कुमार, कल्याण जी पाठक, अमित कुमार, लेखापाल अमर कुमार राउत, बिहारी जी, चंद्रशेखर कुमार, एसी ममता कुमारी, सीसी निभा, तृप्ति प्रिया, अनिल, गोपाल आनंद चौधरी, मंजू कुमारी, चंद्रजीत कुमार, जेआरएप महानंद, उपेंद्र, राजेश, अभिषेक, समेत बड़ी संख्या में जीविका के कैडर और जीविका दीदियां उपस्थित थीं।

संचार प्रबंधक विकास कुमार राव ने बताया कि रोजगार मेले में कुल 14 कम्पनियों ने हिस्सा लिया। नवभारत फर्टिलाइजर लिमिटेड, हॉप केयर, भारतीय जीवन बीमा, एस आई एस सिक्योरिटी, सीडेक इंडिया, क्वेस क्रॉप, बारकोलो, माँ सरस्वती एजुकेशनल ट्रस्ट, कस्तुरबा हेमलता समाज कल्याण संस्थान, वी॰ के॰ एस॰ ग्रुप, ओम प्रकाश बंसल, एडु स्पार्क और आरसेटी सुपौल आदि कंपनी ने अपने स्टॉल लगाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!